कई सालों बाद महंत को याद आई जनता की समस्या, क्षेत्र में घूम-घूम कर जनता को दे रहें लुभावने वायदे,

0


*(भानु प्रताप साहू- 9425891644)*
*बलौदाबाजार/कसडोल*। आगामी माह से प्रदेश भर में चुनावी विगुल बजने वाला है सभी पार्टी के कार्यकर्ता अपनी-अपनी टिकट के लिए एड़ी चोटी एक कर रहे है तो कोई क्षेत्र में घूम-घूम कर जनता को अपनी सरकार बनने पर लुभावने वायदे कर रहा है ठीक इसी तरह इन दिनों कसडोल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी से दावेदारी पेश कर रहे महंत रामसुंदर दास को भी कसडोल विधानसभा क्षेत्र की जनता की याद आ गई। आखिर अब जनता यह सोच रही कि माननीय आखिर इतने दिनों से विलुप्त कहाँ थे खैर देर सही दुरुस्त आये। लेकिन जनता सब जानती है ज्ञात हो कि महंत के सामने किसी ने अभी तक विरोध तो नही किया लेकिन पीठ पीछे चुनावी जुमलेबाजी की बात सामने आ रही है तभी तो महंत जी को आज कई वर्षों बाद जनता की याद आ रही है।
*तीसरे पायदान पर थे महंत*
पिछले विधानसभा चुनाव में जैजैपुर क्षेत्र से महंत जी का स्थान भारी अंतर से तीसरे पायदान पर था जिसके कारण पार्टी को वहाँ मुँह की खानी पड़ी थी लगभग 400 ग्राम, 3 नगर पंचायत और 3 लाख 70 हजार मतदाता वाला कसडोल विधानसभा क्षेत्र में यदि कांग्रेस को अपनी सीट बचाना है तो सोच समझ कर आंतरिक सर्वे कराकर ही टिकट देना उचित रहेगा नही तो भाजपा के कद्दावर नेता गौरीशंकर अग्रवाल को मात देना लगभग असंभव दिखाई पड़ेगा।
*स्थानीय उम्मीदवार पर टिकी निगाहें*
कांग्रेस पार्टी ने यहाँ 2 दशक से जिन्हें भी उम्मीदवार नियुक्त किया उनका नाता कसडोल विधानसभा क्षेत्र से नही था जिसके कारण स्थानियवाद का मुद्दा भी हमेशा चुनावी माहौल पर हावी था लेकिन इस बार यदि पार्टी बाहरी प्रत्याशियों को फिर से मौका देती है तो निश्चित तौर पर चुनावी माहौल बिगड़ सकती है क्योंकि पार्टी कार्यकर्ताओं की माने तो अब उन्हें भी अपने स्थानिय युवा नेता को अपना उम्मीदवार बनता देखना चाहते है।
*मानस पर लग सकती है मोहर*
पार्टी सूत्रों की माने तो युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मानस पांडेय कई वर्षों से कांग्रेस पार्टी के लिये समर्पित है वही वर्तमान में सभापति नगर पंचायत सहित युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष है विदित हो कि हाल ही में प्रदेश प्रभारी की मौजूदगी पर मानस पांडेय के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय का घेराव पर हजारों की संख्या में कार्यकर्ता की मौजूदगी से मानस की जमकर तारीफ पार्टी शीर्ष ने किया था और यह बात आलाकमान तक भी पहुंच चुकी है वही यहाँ कसडोल विधानसभा क्षेत्र के सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ता भी दबी जुबान से मानस पांडेय को कांग्रेस पार्टी का सही उम्मीदवार बता रही है जिससे आगे श्री पांडेय को टिकट मिलने पर क्षेत्र की राजनीति पर भूचाल सहित काटे की टक्कर माना जा रहा है बहरहाल यहाँ पार्टी के अंतिम निर्णय पर ही गौर करना होगा। कि मानस को पार्टी टिकट देती है या किसी और चेहरों पर चुनाव लड़ती है।
*दो धड़ों में कांग्रेस*
प्रदेश में जनता कांग्रेस जोगी की पार्टी बनने के बाद वैसे भी कांग्रेस के कार्यकर्ता का विखराव हो गया है लेकिन यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि आज भी प्रदेश भर की कई विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस दो धड़ों में बटी नजर आ रही है कसडोल विधानसभा क्षेत्र में भी कांग्रेस की नैया यही बात पर निर्भर करता है कि जब तक कांग्रेस आपसी गुटबाजी करती रहेगी उसका हमेशा फयदा सत्ताधारी पार्टी को मिलती रहेगी। ऐसा ही नजारा इन दिनों महंत जी के क्षेत्र में घूमने से कयाश लगाये जा रहे है। और यहाँ पार्टी कार्यकर्ता भी महंत का विरोध भीतर ही भीतर कर रही है तभी तो महंत के प्रचार में कसडोल के स्थानिय नेता की कही भी मौजूदगी नही दिखाई पड़ी है।
*दावेदारों की लगी झड़ी*
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कसडोल विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के लगभग 10 उम्मीदवारो की दावेदारी सामने आ रही है जिसमे मुख्य रूप से मानस पाण्डे, मनीष मिश्रा, ऋत्विक मिश्रा, रोहित साहू, सुरेंद्र शर्मा, विद्याभूषण शुक्ला, परमेश्वरी साहू, शकुंतला साहू, महंत रामसुंदर दास सहित अन्य दावेदारो के नाम सामने आ रहे है अब आगे देखना होगा पार्टी प्रमुख की मोहर किस उम्मीदवार को अपना कैंडीडेट नियुक्ति करती है यह तो वक्त ही बतायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *