12 जून को अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की होगी मुलाकात

0

12 जून को होने वाली बहुप्रतीक्षित मुलाक़ात के लिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन सिंगापुर पहुंच चुके हैं.पूरी दुनिया में राजनीतिक विश्लेषकों और आम लोगों की भी नज़रें इस मुलाक़ात पर हैं.इस मीटिंग में दोनों देशों की ओर से कई राजनयिक शामिल होंगे जिनके बारे में आधिकारिक जानकारी मौजूद नहीं है. लेकिन इस मीटिंग में एक ऐसा शख़्स शामिल होने वाला है जिसका राजनीति और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति से दूर दूर तक कोई संबंध नहीं है.

किम के पसंदीदा बास्केटबॉल खिलाड़ी
यह शख़्स कोई और नहीं, अमरीकी बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रॉडमैन हैं जो किम जोंग-उन के क़रीबी माने जाते हैं.
उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के साथ अमरीकी बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रॉडमैन
साल 1961 में जन्म लेने वाले डेनिस रॉडमैन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अमरीकी प्रांत टेक्सस के एक कम्युनिटी कॉलेज से की. इसके बाद साउथ ईस्टर्न ओकलाहामा स्टेट यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की.इसके बाद उन्होंने नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के लिए खेलना शुरू किया. स्मॉल फॉरवर्ड पोजिशन से शुरू करने के बाद वह एक मज़बूत खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हुए.रॉडमैन एक पेशेवर रेसलर भी रह चुके हैं और अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का पेशेवर रेसलिंग से पुराना संबंध रहा है.
डेनिस रॉडमैन ने बीते 8 जून को अपने ट्विटर अकाउंट से इसका ऐलान करते हुए कहा है कि वह ऐतिहासिक सम्मेलन के लिए सिंगापुर जा रहे हैं और वह अपने दोस्तों अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और मार्शल किम जोंग-उन को जैसी भी मदद की दरकार होगी, उपलब्ध कराएंगे.
रॉडमैन काफी समय से दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण संबंधों के पक्षधर रहे हैं.
हाल ही में जब उत्तर कोरिया ने तीन अमरीकी नागरिकों को रिहा किया था तब उन्होंने दोनों देशों को शुक्रिया कहते हुए ट्वीट किया था.
रॉडमैन ने साल 2013 में गार्डियन को दिए इंटरव्यू में किम जोंग-उन को बेहतरीन व्यक्ति बताया था.
हालांकि, उन्होंने उत्तर कोरिया में हिरासत में लिए गए अमरीकी नागरिक की रिहाई की कोशिश में शामिल होने से इनकार किया.
उन्होंने कहा था, “केनेथ बे के बारे में बात करना मेरा काम नहीं है.”

आखिर क्यों ख़ास हैं डेनिस रॉडमैन
अगर इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए डेनिस रॉडमैन की योग्यता पर बात की जाए तो इसका जवाब ये है कि वह पहले ऐसे अमरीकी नागरिक हैं जो अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन दोनों से मिल चुके हैं.
डेनिस पांच बार उत्तर कोरिया की यात्रा कर चुके हैं जिसमें उन्होंने किम जोंग-उन के परिवार के साथ समुद्र किनारे समय व्यतीत करने की बात कही थी.
साथ ही वह ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से पहले उनके टीवी शो सेलिब्रिटी अप्रेंटिस में दो बार शामिल हो चुके हैं.
उनका यह भी दावा है कि उन्होंने ट्रंप की लिखी हुई किताब ‘द आर्ट ऑफ डील’ किम जोंग-उन को दी है.
रॉडमैन ने पहली बार साल 2013 में उत्तर कोरिया की यात्रा की थी. इस यात्रा के दौरान उनकी टीम ने एक बास्केटबॉल मैच खेला जिसे देखने के लिए किम जोंग-उन और डेनिस रॉडमैन एक साथ बैठे.ख़ास बात ये है कि उत्तर कोरिया के सरकारी टेलीविज़न ने रॉडमैन की यात्रा को भरपूर कवरेज़ दी.

रॉडमैन क्या कर सकते हैं
रॉडमेन इस शिखर सम्मेलन के दौरान किसी सांस्कृतिक समारोह में एक अहम मेहमान के रूप में शामिल हो सकते हैं.
एनके लीडरशिप वॉच नाम की वेबसाइट चलाने वाले जानकार माइकल मैडन कहते हैं, “रॉडमैन एक तरह से एक गुडविल एंबेसडर जैसे हैं. अगर दोनों पक्ष सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए तैयार होते हैं तो डेनिस रॉडमैन उसका एक अहम हिस्सा साबित हो सकते हैं. और ये बास्केटबॉल के रूप में हो सकता है.”

साभारः बीबीसी हिन्दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *