मिनी बाई हुई अब चिंता मुक्त

0

जोगी एक्सप्रेस 

अम्बिकापुर लोक सुराज अभियान 2017 के माध्यम से जिले के सीतापुर विकासखण्ड के पेटला ग्राम पंचायत के  मिनी बाई को नीला राषन कार्ड स्वीकृत होने से उसके परिवार को 2 जून की रोटी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। मिनी बाई को 10 अप्रैल 2017 को आयोजित पेटला समाधान षिविर में उसके द्वारा दिये गये आवेदन की प्राथमिकता से कार्यवाही करते हुये नीला राषन कार्ड स्वीकृत किया गया है। मिनी बाई को मंच के सामने बुलाकर इस बावत जानकारी देने पर उसके चेहरे में खुषी के भाव झलक उठे।

 मिनी बाई ने बताया कि वह राषन कार्ड के लिए पिछले 2 साल से प्रयासरत थी। किन्तु किन्ही करणों से राषन कार्ड नहीं बन पा रहा था। उन्होने बताया कि लोक सुराज अभियान के संकलन षिविर में 1 माह पहले ही राषन कार्ड के लिए आवेदन दी थी। उसके आवेदन पर तत्काल कार्यवाही करते हुये नीला राषन कार्ड स्वीकृत करने पर मिनी बाई ने छतिशगढ़ सरकार तथा जिला प्रषासन को धन्यवाद देते हुये ह्रदय से आभार प्रकट किया।  मिनी बाई ने बताया कि वह गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली गरीब  महिला है उसके घर में पति के अलावा बच्चे भी हैं। पति के साथ मेहनत मजदूरी कर परिवार का भरण-पोषण करती हैं। उन्होने बताया कि खेती के लिए बहुत कम जमीन होने तथा आय का अन्य जरिया नहीं होने के कारण परिवार चलाने में उसे बहुत कठिनाई होती है। 

मिनी बाई ने बताया कि नीला राषन कार्ड बन जाने से उसे परिवार चलाने में कठिनाई से मुक्ति मिल जायेगी। अब वह भी रियायती दर पर चावल, चना, शक्कर, गेहूँ, नमक इत्यादि प्राप्त कर 2 जून की रोटी का प्रबंध आसानी से कर पायेगी तथा अपने परिवार के लोगों को भरपेट भोजन खिलाकर रोजी-मजदूरी के लिए निश्चित निकल जाया करेगी। मिनी बाई ने अपने सबसे बड़ी समस्या का समाधान होने पर लोक सुराज अभियान को कारगर बताते हुये अपने जैसे गरीबों के जीवन में खुषियाली लाने का सषक्त माध्यम माना है।

  

नसरीन अशरफ़ी 

प्रदेश प्रतिनिधि जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *