कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के पास सिंगापुर के होटल का बिल भरने के लिए भी नहीं है पैसे

0

वाशिंगटन। दुनिया को परमाणु परीक्षणों से हिला देने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के पास सिंगापुर के एक होटल का बिल देने को धन नहीं हैं। दरअसल 12 जून को किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर के फुलरटन होटल में प्रस्तावित बैठक होनी है। फुलरटन होटल के राष्ट्रपति सुइट का एक रात का बिल छह हजार डॉलर (करीब चार लाख रुपये) है।
उत्तर कोरिया पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के चलते उसकी अर्थव्यवस्था बहुत कमजोर हो गई है। इसलिए किम के पास होटल का बिल देने के लिए धन नहीं है। रोड़ा इस बात पर अटका है कि किम के बड़े प्रतिनिधिमंडल का खर्च कौन उठाएगा? मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका किम और उसके प्रतिनिधिमंडल का खर्च उठाने के लिए तैयार है लेकिन डर यह है कि कहीं किम इसे अपना अपमान न समझ लें। संभावना है कि अमेरिका सिंगापुर से खर्च उठाने को कहे। अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नोअर्ट ने कहा,”सिंगापुर में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के रहने का खर्चा अमेरिका नहीं दे रहा है।” हालांकि उन्होंने उस संभावना से इन्कार नहीं किया कि वह सिंगापुर से यह प्रबंध करने को कहें।

किम दूसरे देश के विमान में जा सकते हैं सिंगापुर

संभावना है कि किम सिंगापुर किसी दूसरे देश के विमान में जाएं। क्योंकि सिंगापुर और उत्तर कोरिया के बीच की दूरी करीब 4828 किलोमीटर है और उत्तर कोरिया के पास रूस में बने विमान पुराने पड़ चुके हैं जो एक बार में तीन हजार किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय नहीं कर सकते। हो सकता है उनका विमान पहले चीन जाए और वहां से सिंगापुर आए।

साभारः वेब दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *