लोक सुराज अभियान के तहत लक्ष्य समाधान शिविर का सिलसिला जारी

0
संसदीय सचिव चम्पादेवी पावले ग्राम महाई में आयोजित शिविर में हुए षामिल
शिविर में गलत और भ्रामक जानकारी देने वालों पर होगी अनुषासनात्मक कार्यवाही
कलस्टर महाई मे 432 आवेदन पत्रों का हुआ निराकरण
अधिकारियों ने पढकर ग्रामीणों को दी जानकारी

जोगी एक्सप्रेस 

कोरिया  राज्य व्यापी लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण 26 फरवरी से 28 फरवरी तक आम लोगों द्वारा अपनी मांगों और शिकायतों के संबंध में दिये गये आवेदन पत्रों की गुणात्मक निराकरण की जानकारी देने के लिए जिले में लोक सुराज अभियान के तृतीय चरण ‘‘लक्ष्य समाधान‘‘ शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में कल 14 अप्रैल को जिले के विकासखंड मनेन्द्रगढ के दूरस्थ वनांचल के ग्राम महाई में लक्ष्य समाधान शिविर का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ शासन में संसदीय सचिव एवं भरतपुर-सोनहत क्षेत्र की विधायक  चंपादेवी पावले ने भारत रत्न बाबासाहेब डाॅ.भीमराव अंबेडकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर षिविर का षुभारंभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर  एस.प्रकाष भी मौजूद थे। 

 छत्तीसगढ शासन में संसदीय सचिव श्रीमती पावले ने कहा कि लक्ष्य समाधान के माध्यम से आम लोगों की मांगों और शिकायतों के निराकरण की जानकारी देने के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में लोगों द्वारा अपनी मांगों और शिकायतों की जानकारी के लिए उत्साहपूर्वक भाग लिया जा रहा है। यह लोक सुराज अभियान की सफलता का परिचायक है। इस अवसर पर उन्होने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अपने समक्ष बुलाकर ग्रामीणों के मांगों और शिकायतों के संबंध में प्राप्त आवेदनों के गुणात्मक निराकरण की जानकारी प्राप्त की। शिविर में कलस्टर महाई के रोझी, दुगला, केवटी, डिहुली, पहाडहंसवाही, बडकाबहरा और रोकडा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों एवं पंचायत प्रतिनिधियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। 

कलेक्टर  एस.प्रकाष ने शिविर में शासन की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को रेखांकित किया। उन्होने बताया कि लोक सुराज अभियान के प्रथम चरण में महाई कलस्टर में 635 आवेेदन पत्र प्राप्त हुए थे। इनमें से 432 आवेदन पत्रों का गुणात्मक निराकरण किया गया। उन्होने षेश 203 आवेदन पत्र न्यायालीन प्रकरण और राज्य शासन के स्तर पर होने के कारण लंबित की बात कही। शिविर में  प्रकाष ने बताया कि लोक सुराज अभियान राज्य शासन की महत्वपूर्ण अभियान है। यह अभियान आम जनता को शासन से जोडने का सार्थक पहल है। उन्होने बताया कि इस अभियान में आम लोगों के लिए आयोजित शिविर में गलत और भ्रामक जानकारी देने वालों पर होगी अनुषासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। शिविर में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता द्वारा हैंडपंप मरम्मत और मांग की जानकारी दी जा रही थी। इसी बीच कलेक्टर  प्रकाष ने ग्राम रोकडा के  कमलेष कुमार सिंह द्वारा दिये गये हैंडपंप मरम्मत के संबंध में जानकारी प्राप्त की।  कमलेष कुमार सिंह ने हैंडपंप मरम्मत नहीं होने की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर एस प्रकाष ने अपनी गहरी नाराजगी व्यक्त की और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता और उप अभियंता पर अनुषासनात्मक कार्यवाही करने की चेतावनी दी। इसी तरह एस प्रकाष ने ग्राम पंचायत महाई में संचालित नल-जल योजना के संधारण आदि के संबंध में ग्राम सचिव  सुकालाल सिंह से जानकारी प्राप्त की। उन्होने नल-जल संधारण की सकारात्मक जानकारी नहीं देने पर ग्राम सचिव का दस दिन का वेतन काटने के निर्देष दिये। शिविर में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता ने कलस्टर महाई में 46 नये हैंडपंप खनन की स्वीकृति की जानकारी दी। इसी क्रम में ग्राम रोझी के ऐलित और पहाडहंसवाही की सुनिता यादव एवं मनोज एक्का की मांग पर अतिरिक्त हैंडपंप खनन की जानकारी दी ।  शिविर में राजस्व विभाग द्वारा ग्राम रोझी की  देवमति, ग्राम डिहुली के  गंगाराम, ग्राम बिरौरीडांड के  प्रेमलाल एवं  राजेष, ग्राम सेमरिया के  रमेष कुमार, ग्राम डुगला के  सोनू प्रसाद की भूमि का फौती नांमांतरण होने की जानकारी दी गई। इसी तरह उन्होने ग्राम बिरौरीडांड के  मनीलाल की भूमि का सीमांकन, ग्राम रोझी के  लालमन एवं  फासिस को प्राप्त वन अधिकार पत्रक के तहत प्राप्त पट्टा का ऋण पुस्तिका के वितरण के संबंध में जानकारी दी गई। इसी तरह सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजना के तहत ग्राम केवटी के  नानबाई, बाबूलाल , ग्राम डुहला के  गोपद, ग्राम रोकडा के विरन सिंह एवं  चंद्रिका प्रसाद को पेंषन स्वीकृत करने की जानकारी दी गई। शिविर में मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत 74 लोगों का नाम राषन कार्ड में जोडने, 8 श्रमिकोें को मनरेगा के तहत मजदूरी भुगतान करने की जानकारी दी गई। शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महाई कलस्टर में निवासरत 163 बेघर एवं आवासहीन लोगों को आवास स्वीकृत करने की जानकारी भी दी गई। इसी तरह ग्रामीणों ने राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत कलस्टर महाई में लगे 10 के वी के ट्रांसफार्मर खराब होने की जानकारी दी गई। इस पर विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता ने नये ट्रांसफार्मर लगाने की जानकारी दी। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  प्रदीप कुमार साहू, जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.एल.वर्मा, कलस्टर महाई के 7 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण एवं पंचायत पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी भी मौजूद थे।

नसरीन अशरफ़ी 

प्रदेश प्रतिनिधि जोगी एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *