दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन को मिली हरी झंडी, मंगलवार से कर सकेंगे यात्रा

0

नई दिल्ली : यदि आप दिल्ली में रहते है और मेट्रो में सफ़र करते है तो आप के लिए खुशखबरी है. जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच की 24.82 किलोमीटर लंबी दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन हो गया है.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को जनकपुरी से मैजेंटा लाइन पर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई.

बता दें कि मैजेंटा लाइन के शुरू होने के साथ ही हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल मेट्रो नेटवर्क से जुड़ गया है. इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और गुड़गांव के बीच की यात्रा में अब कम से कम 30 मिनट की बचत होगी.

अधिकारियों के मुताबिक, इस खंड के चालू होने जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) नेटवर्क की कुल लंबाई 277 किलोमीटर हो गई है.

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कॉरिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड है, जिसमें 16 स्टेशन हैं, जिनमें 14 भूमिगत हैं.

मैजेंटा लाइन में सफर करने से ना केवल कीमती समय बचेगा बल्कि यह सफर कई हद तक सुरक्षित और यादगार भी रहेगा. क्योंकि इस लाइन में चलने वाली मेट्रो ना केवल आधुनिक और खूबसूरत है बल्कि मेट्रो स्टेशन को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है.

मेट्रो ट्रेनों की सीटें कलरफुल रखी गई हैं. मेट्रो में आधुनिक डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं जिसमें ना केवल यात्रा से जुड़ी सूचनाएं बल्कि एडवर्टाइजमेंट भी चलेंगे. इसके साथ ही हर मेट्रो स्टेशन में खूबसूरत कलाकृतियां भी की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *