गुढ़ियारी में नवनिर्मित 30 बिस्तरीय अस्पताल और ‘सियान सदन’ का किया निरीक्षण : राजेश मूणत

0

रायपुर – लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने आज राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी स्थित शुक्रवारी बाजार में नवनिर्मित 30 बिस्तरीय अस्पताल भवन और जनता कॉलोनी में नवनिर्मित ‘सियान सदन’ का निरीक्षण किया। इनमें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुढ़ियारी का विस्तार एवं निर्माण कार्य 54 लाख रूपए की लागत से किया गया है। इसी तरह जनता कॉलोनी में ‘सियान सदन’ का निर्माण 50 लाख रूपए की लागत से हुआ है। मूणत ने इनका निरीक्षण करते हुए दोनों भवनों में जनसुविधा के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
मूणत ने गुढ़ियारी के नवनिर्मित अस्पताल भवन मे 30 बिस्तरीय अस्पताल के अनुरूप नवीन सेटअप तथा आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और इन सुविधाओं का समुचित रूप से उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में मरीजों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्वेच्छानुदान मद से प्रतीक्षालय निर्माण की घोषणा की। इसके अलावा अस्पताल में एक्स-रे मशीन, ई.सी.जी. तथा पैथोलॉजी आदि की सुविधा के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए।  मूणत ने बताया कि राजधानी के सघन आबादी वाले गुढ़ियारी क्षेत्र में व्यवसायी के साथ-साथ श्रमिक भी बहुतायत संख्या में निवास करते हैं। इनके लिए लोगों को नजदीक में ही उपचार के लिए अच्छी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इसका गुढ़ियारी, खमतराई, शिवानंद नगर, कोटा, रामनगर, श्रीनगर और फाफाडीह क्षेत्र के निवासी सहजता से लाभ उठा सकेंगे।
मूणत ने इसके बाद गुढ़ियारी के ही जनता कॉलोनी में नवनिर्मित सियान सदन का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा नगरीय निकायों में सियान सदन खोलने का मुख्य मकसद बुजुर्गों को एक ही स्थान पर मनोरंजन के पर्याप्त संसाधन मुहैया कराया जाना है। उन्होंने इसके अनुरूप जनता कॉलोनी के सियान सदन में पत्र-पत्रिका, कैरमबोर्ड, शतरंज सहित अन्य खेल सामग्री और दर्री, कुर्सियां आदि सुविधा की उपलब्धता के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर वार्ड पार्षद तथा नगर निगम के जोन कमिश्नर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *