क्रिस गेल की ताबतोड़ पारी 100 का शहनशाह

0

मोहाली ,क्रिस गेल के शानदार शतक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल सीजन 11 के 16वें मुकाबले में 15 रन से हरा दिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 193 रन बनाए और हैदराबाद को जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद 20 ओवर में 178 रन ही बना पाई और यह मैच 15 रन से गंवा बैठी.हैदराबाद के लिए मनीष पांडे ने 42 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के के दम पर सर्वाधिक नाबाद 57 रन बनाए. कप्तान केन विलियम्सन ने 41 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 54 रन बनाए. विलियमसन का यह पांचवां आईपीएल अर्धशतक है.इसके अलावा यूसुफ पठान ने 13 गेंदों पर तीन चौके के सहारे 19 रन का योगदान दिया. शाकिब अल हसन ने 12 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 24 रन बनाए. पंजाब की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और जबकि हैदराबाद को चार मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है. पंजाब के लिए एंड्रू टाय ने 23 रन पर दो विकेट और मोहित शर्मा ने 51 रन पर दो विकेट हासिल किया. क्रिस गेल को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

 टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 193 रन बनाए और हैदराबाद को जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य दिया. विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के शानदार शतक (नाबाद 104) की बदौलत पंजाब ने हैदराबाद के 193 रन का विशाल स्कोर बना लिया. गेल ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए 63 गेंदों पर 104 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली. उन्होंने महज एक चौका मारा लेकिन छक्के 11 उड़ाए. लीग में अपना दूसरा मैच खेल रहे गेल 11वें सीजन में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. आईपीएल के इतिहास में गेल का यह छठा शतक है.गेल ने मैच के 14वें और राशिद खान के तीसरे ओवर में लगातार चार आसमानी छक्के उड़ाए. गेल के अलावा पंजाब का कोई और बल्लेबाज नहीं चला. करुण नायर ने 31 रन बनाए. लोकेश राह़ुल और मयंक अग्रवाल ने 18-18 रन और तथा एरॉन फिंच ने नाबाद 14 रन बनाए. हैदराबाद के लिए राशिद, सिद्वार्थ कौल और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया.गेल ने अपने पहले 50 रन 39 गेंदों पर और दूसरे 50 रन मात्र 19 गेंदों में ही पूरा किए. गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. आईपीएल नीलामी के पहले दौर में नहीं बिक सके गेल ने मानो खुद को साबित करने के अंदाज में यह पारी खेली. उनका हर छक्का ट्रेडमार्क गेल शॉट था, जिसमें फुटवर्क कम और ताकत ज्यादा थी.पारी के 14वें ओवर में उन्होंने हाथ खोले और लेग स्पिनर राशिद खान को लगातार चार छक्के लगाए. पहला लांग ऑफ पर और फिर साइटस्क्रीन के पास. 38 साल के गेल ने लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 53, मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 30, करुण नायर के साथ तीसरे विकेट के लिए 85 और एरॉन फिंच के साथ चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी निभाई.

गेल के अलावा राह़ुल ने 21 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 18, मयंक ने नौ गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18, करुण ने 21 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की बदौलत 31 और फिंच ने छह गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए.हैदराबाद के लिए राशिद खान ने 55 रन पर एक विकेट लिया. टी-20 में राशिद का अब तक यह सबसे महंगा स्पेल है. राशिद के अलावा सिद्धार्थ कौल ने 33 रन पर एक विकेट और भुवनेश्वर कुमार ने 25 रन पर एक विकेट प्राप्त किया.

हैदराबाद की  गेंदबाजी

किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और सनराइजर्स हैदराबाद को गेंदबाजी दी. हैदराबाद ने इस मैच में एक बदलाव किया और उसने बिली स्टेनलेक की जगह क्रिस जॉर्डन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया. वहीं पंजाब की टीम बिना किसी बदलाव के इस मुकाबले में उतरी.  हैदराबाद ने टूर्नामेंट में अब तक अपने सभी तीनों मैच जीते हैं. वहीं पंजाब की टीम भी तीन मैचों में अब तक दो मैच जीत चुकी है. पंजाब का टॉप ऑर्डर अभी अच्छे फॉर्म में है. लोकेश राहुल और करुण नायर ने पहले तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. क्रिस गेल के आने से टीम को और मजबूती मिली है, जिन्होंने पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 33 गेंदों पर 63 रन बनाए थे.

साभारः आज तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed