रायपुर : उत्कृष्टता अलंकरण समारोह प्रेरणादायी: राज्यपाल श्री टंडन

0


उत्कृष्ट विधायक प्रदेश के गौरव: मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह

विधानसभा में उत्कृष्टता अलंकरण समारोह संपन्न

जोगी एक्सप्रेस 

रायपुर, 

राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन ने आज यहां विधानसभा परिसर स्थित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रेक्षागृह में आयोजित उत्कृष्टता अलंकरण समारोह में उत्कृष्ट विधायकों एवं उत्कृष्ट संसदीय पत्रकारों को सम्मानित किया। यह समारोह विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष श्री टी. एस. सिंहदेव, संसदीय कार्यमंत्री श्री अजय चन्द्राकर, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान की गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ।

     राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि ऐसे अलंकरण निष्चय ही विधायकों एवं मीडिया प्रतिनिधियों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं। संसदीय दायित्वों के श्रेष्ठ प्रदर्शन को प्रोत्साहित करने की दिशा में उत्कृष्ट विधायक और उत्कृष्ट संसदीय पत्रकार को सम्मानित करने की परम्परा का विधानसभा का यह आयोजन अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से अन्य विधायकों एवं पत्रकारों को भी प्रेरणा मिलेगी और वे भविष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा कि इस प्रदेश पर ईश्वर एवं प्रकृति दोनों मेहरबान है। यहां प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही बहुमूल्य खनिज, जल, वन संपदा एवं ऊर्जा के साधन भी प्रचुर रूप से विद्यमान है। छत्तीसगढ़ में देश-विदेश के पर्यटन नक्शे में उभर कर सामने आने की सभी खूबियां हैं। बस्तर का चित्रकोट जल प्रपात खूबसूरती में नियाग्रा के जल प्रपात से किसी भी तरह कम नहीं है। यहां अनेक पुरातात्विक महत्व के मंदिर हैं, जिनकी शिल्पकला अद्भुत है।

प्रदेश के एक छोटे हिस्से में व्याप्त नक्सलवाद के उन्मूलन के लिए अनेक प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन यह ग्रहण अभी भी लगा हुआ है। उन्होंने इस समस्या के उन्मूलन के लिए पक्ष-विपक्ष दोनों को समन्वय के साथ काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नक्सलवाद कोे बाहरी ताकतों के साथ ही आंतरिक देश विरोधी ताकतें भी बढ़ावा दे रही हैं और देश को अंदर से खोखला कर रही हैं। इस बात को हम सभी को समझना चाहिए। मानव अधिकार के नाम पर देश के अंदर ही कुछ लोग इन तत्वों का समर्थन कर देश को कमजोर करने का प्रयास करते हैं। हमें ऐसे तत्वों को भी बेनकाब करना चाहिए।

राज्यपाल श्री टंडन ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा आतंकवाद के संबंध में हाल ही में की गई टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘‘यह कैसा देश है जहां देश को तोड़ने वाली ताकतों की सुनवाई के लिए सर्वोच्च अदालत को बे वक्त भी सुनवाई करनी पड़ती है, जबकि देश को जोड़ने वालों के लिए इस तरह की कोई पृथक से सुनवाई नहीं की जाती।’’ श्री टंडन ने कहा कि जिस दिन, छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगा, उस दिन से यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बड़ी संख्या में सैलानी आने लगेंगे, इससे छत्तीसगढ़ की समृद्धि में और अधिक वृद्धि होगी।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने समारोह में सम्मानित उत्कृष्ट विधायकों एवं संसदीय पत्रकारों को राज्य की ढाई करोड़ जनता की ओर से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके इस सम्मान में उनके परिजनों का भी भरपूर योगदान है। उन्होंने कहा कि आज यहां सम्मानित जनप्रतिनिधिगण एवं मीडियाकर्मी प्रदेश के गौरव हैं। डॉ. सिंह ने कहा कि उत्कृष्ट विधायकों ने विधानसभा की कार्यवाही में तार्किक ढंग से अपनी बात रखी तथा जनता की आवाज बुलंद की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जनप्रतिनिधिगण इसी प्रकार आने वाले समय में अपने क्षेत्र में भी उपस्थिति दर्ज कराते रहेंगे और जनता की अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा की कार्यवाही की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों ने भी अपना दायित्व बखूबी निभाया।

विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने कल से प्रारंभ होने जा रहे हिन्दू नववर्ष की सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि देश के संसदीय परिदृश्य में छत्तीसगढ़ विधानसभा की अपनी अलग पहचान है। नये राज्य की इस विधानसभा ने कई ऐसी परंपराएं शुरू की है, जो अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय है। राज्य के विधायकों ने जनशक्ति की गौरवशाली परम्परा को अक्षुण्ण रखने में योगदान दिया है। इससे पहले राज्यपाल श्री टंडन का विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने शॉल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। समारोह को नेता प्रतिपक्ष श्री टी. एस. सिंहदेव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मंत्रिमण्डल के सदस्यगण, विधायकगण सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे। समारोह में विधानसभा के प्रमुख सचिव श्री देवेन्द्र वर्मा ने स्वागत भाषण दिया।
समारोह में सम्मानित होने वाले विधायकों एवं पत्रकारों के नाम इस प्रकार हैं:- वर्ष 2014 के लिए उत्कृष्ट विधायक के रूप में श्री देवजी भाई पटेल व श्री मोतीलाल देवांगन, वर्ष 2015 के लिए श्री शिवरतन शर्मा व श्री धनेन्द्र साहू और वर्ष 2016 के लिए सुश्री सरोजनी बंजारे और श्री कवासी लखमा को सम्मानित किया गया। उत्कृष्ट संसदीय पत्रकार के रूप में वर्ष 2014 के लिए श्री प्रवीण पाठक, वर्ष 2015 के लिए श्री रविकांत कौशिक और वर्ष 2016 के लिए श्री ब्रजेश द्विवेदी इसी प्रकार उत्कृष्ट इलेक्ट्रानिक मीडिया रिपोर्टर के रूप में वर्ष 2014 के लिए श्री देवेश तिवारी व कैमरामेन श्री अभिषेक पाटस्कर, वर्ष 2015 के लिए रिपोर्टर श्री प्रकाश होता व कैमरामेन इमरान कुरैशी तथा वर्ष 2016 के लिए रिपोर्टर श्री धनवेन्द्र जायसवाल व कैमरामेन मुकेश दरयाब को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *