योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाकर जनता की उम्मीदों पर खरे उतरें पंच-सरपंच : दयालदास बघेल

0

रायपुर : छत्तीसगढ़ के सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल ने कहा है कि निर्वाचित पंच-सरपंच सरकार की योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं। शासन की विकास और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को दिला कर वे गांववालों की उम्मीदों पर खरा उतर सकते हैं जिन्होंने उन्हें गांव का नेतृत्व सौंपा है। संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्री बघेल ने हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत अध्ययन भ्रमण पर आए बेमेतरा जिले के पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए इस आशय के विचार यहां योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में व्यक्त किए। उन्होंने दो दिनों की अध्ययन यात्रा पर आए पंच-सरपंचों को जंगल सफारी का भ्रमण कराया और विधानसभा दिखाया। श्री बघेल ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठकर पुरखौती मुक्तांगन में लाइट एंड साउंड शो देखा। बेमेतरा जिले के 90 पंच-सरपंच राजधानी के अध्ययन प्रवास पर आए हुए थे।

सहकारिता मंत्री श्री दयालदास बघेल ने विधानसभा में बेमेतरा और धमतरी जिले के पंच-सरपंचों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सरकार आम जनता की सुख-सुविधाओं का ख्याल रख रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आज लोगों को पक्के मकान मिल रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर में शौचालय बन रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गरीबों को रसोई गैस और चूल्हा मिल रहा है। सरस्वती सायकल योजना के अंतर्गत हमारी बेटियों को साइकिल मिल रही है। स्मार्ट कार्ड के जरिए सभी लोगों का हर साल 50 हजार रूपए तक का निःशुल्क इलाज हो रहा है।

श्री बघेल ने पंचायत प्रतिनिधियों से अपील की कि वे शासन की योजनाओं का पूरा लाभ लोगों तक पहुंचाएं। उन्होंने पंच-सरपंचों को हमर छत्तीसगढ़ योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने आपको प्रदेश में पिछले 15 वर्षों में हुए विकास को देखने के लिए बुलाया है। अध्ययन भ्रमण के दौरान आप लोगों को शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी मिलेगी। मंत्रालय एवं विधानसभा के भ्रमण से प्रशासकीय एवं संसदीय प्रक्रियाओं के बारे में आप लोगों की समझ बढ़ेगी। श्री बघेल ने पंचायत प्रतिनिधियों को विधानसभा की कार्यवाहियों एवं व्यवस्था के बारे में खुद विस्तार से जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *