उप मुख्यमंत्री अरुण साव ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के राज्य स्तरीय समापन समारोह में होंगे शामिल

0

गांधी जयंती पर नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा स्वच्छताग्राहियों के सम्मेलन का आयोजन

रायपुर. 1 अक्टूबर 2024. उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अरुण साव 2 अक्टूबर को बिलासपुर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के राज्य स्तरीय समापन समारोह में शामिल होंगे। बिलासपुर के बहतराई स्थित श्री बी.आर. यादव इंडोर स्टेडियम में दोपहर एक बजे से इसका आयोजन किया गया है। राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा गांधी जयंती पर वहां स्वच्छताग्राहियों का सम्मेलन भी आयोजित किया गया है। राज्य के विभिन्न नगरीय निकायों के स्वच्छताग्राही, स्वच्छता दीदियां, स्वच्छता कमाण्डोज और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की स्वसहायता समूहों की महिलाएं इसमें भाग लेंगी। बिलासपुर जिले के विधायक और जनप्रतिनिधि भी सम्मेलन में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों के नगरीय निकायों में 17 सितम्बर 2 अक्टूबर तक ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ की थीम पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा के आयोजन का आह्वान किया गया था। इसके तहत छत्तीसगढ़ में भी विगत 17 सितम्बर से सभी नगरीय निकायों में व्यापक स्तर पर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और जन भागीदारी बढ़ाने विभिन्न सामाजिक संस्थाओं व संस्थानों को शामिल कर श्रमदान, शपथ ग्रहण, वृक्षारोपण, मैराथन, वॉकथॉन, सायक्लोथॉन एवं विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थीं।

स्वच्छता अभियान में ज्यादा से ज्यादा से लोगों को जोड़ने अभिनव प्रयास के रूप में क्लीन स्ट्रीट फूड चैलेंज, वेस्ट टू आर्ट, रिसाइकल्ड उत्पादों के विक्रय, स्वच्छ भारत कल्चरल फेस्ट जैसे कार्यक्रम भी इस दौरान आयोजित किए गए। पखवाड़ा के दौरान नगरीय निकायों में आमजनों एवं विशिष्टजनों को सम्मलित कर श्रमदान से वृहद स्तर पर सड़कों, रेलवे स्टेशनों, नालों, जलस्त्रोतों इत्यादि की सफाई के लिए अभियान संचालित किए गए।

भारत सरकार द्वारा इस वर्ष ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’ की थीम पर स्वच्छता को सिर्फ अभियान नहीं, बल्कि एक जीवन शैली के रूप में अपनाने का आह्वान किया गया। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों में पखवाड़े भर विविध कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया गया। अभियान में ब्रांड एम्बेसडर्स और इनफ्लूएन्सर्स (Brand Ambassadors & Influencers) को जोड़कर अधिक से अधिक लोगों तक स्वच्छता और जागरूकता का संदेश प्रसारित-प्रचारित कर प्रेरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *