September 19, 2024

काम करते समय सिर पर गिर 25 किलो वजनी सीमेंट का पत्थर गिरा,युवक की हुई मौत

0

लापरवाही: सायक्लोन में जमकर पत्थर बन चुका था सीमेंट,क्रश हेलमेट भी चूरचूर।

नौकरी का दूसरा दिन था,काम करते सिर पर गिर 25 किलो वजनी सीमेंट गिरा,युवक की मौत

,बलौदा बाजार। जिला मुख्यालय बलौदा बाजार से महज 5 किमी दूर ग्राम रिसदा स्थित न्यूविस्टा सीमेंट संयंत्र में सोमवार रात हुए एक दर्दनाक हादसे में एक मजदूर
की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सीमेंट प्लांट के अंदर जब मजदूर सायक्लोन तथा प्री हीटर में काम कर रहा था तभी उसके ऊपर सीमेंट पार्टिकल की भारी वस्तु गिर गई जिससे मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना से प्लांट में हड़कंप मच गया कंपनी प्रबंधन ने तुरंत घायल को ईलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया लेकिन अस्पताल पहुंचने के पूर्व ही मजदूर की मौत हो गई थी। दुर्घटना के बाद सोमवार देर रात से लेकर मंगलवार दोपहर तक मजदूरों में काफी आक्रोश नजर आया जिसके बाद संयंत्र प्रबंधन ने भी आनन फानन में मजदूर नेताओं तथा मृतक के परिजनों से चर्चा की। दोनों ही पक्षों की चर्चा के बाद संयंत्र प्रबंधन द्वारा क्षतिपूर्ती राशि के साथ ही साथ मृतक के भाई को नौकरी तथा अन्य बीमा राशि दिए जाने पर समझौता किया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बलौदा बाजार से महज 5 किमी दूर ग्राम रिसदा स्थित न्यूविस्टा सीमेंट प्लांट में शटडाऊन का कार्य चल रहा है। शटडाऊन के दौरान बड़ी संख्या में ट्रेंड, अनट्रेंड श्रमिकों की आवश्यकता होती है जिन्हे आसपास के ग्रामों से लाया जाता है। शटडाऊन के इसी कार्य में ठेकेदार होरीलाल वर्मा खपराडीह द्वारा मृतक पोषण यादव को मात्र दो दिन पूर्व ही काम पर रखा गया था। सोमवार रात लगभग 10:45 बजे मृतक पोषण यादव पिता आत्मा यादव उम्र 26 वर्ष निवासी ग्राम सोनाडीह सीमेंट प्लांट के अंदर साईक्लोन तथा प्री हीटर में काम कर रहा था। कार्य के दौरान प्री हीटर के पास भारी भरकम सीमेंट पार्टिकलनुमा कोई भारी वस्तु पोषण यादव के ऊपर गिर गयी। गिरी वस्तु के वजन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि क्रश हेलमेट पहने हुए रहने के बाद भी पोषण का क्रश हेलमेट पूरी तरह से टूट गया। दुर्घटना में पोषण यादव गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे ईलाज के लिए तत्काल अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

॰ परिजनों का बुरा हाल – घटना की जानकारी मिलने के बाद एक ओर जहां संयंत्र के अन्य श्रमिकों में जमकर आक्रोश नजर आया वहीं घटना के बाद मृतक पोषण के परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। पोषण के परिवार में माता, पिता, पत्नि, एक छोटा पुत्र तथा बड़ा भाई है। ग्राम सोनाडीह में मृतक का परिवार छोटे कृषक के रूप में थोड़ी बहोत पुश्तैनी खेती किसानी करता है तथा ग्राम में काफी मिलनसार माना जाता है। रक्षाबंधन के त्यौहार में दिन भर जहां परिवार में हंसी खुशी का वातावरण था तथा पुत्र पोषण के शटडाऊन में कार्य कर कुछ पैसे घर आने का इंतजार कर रहे थे वहीं त्यौहार के दिन की सारी खुशियां उसी दिन रात तक पूरी तरह से गम में तब्दील हो गयी जब उन्हे अपने छोटे पुत्र के दुर्घटना में मृत होने की जानकारी मिली।

॰ 40 लाख रूपयों का चेक परिजनों को प्रदान किया गया – न्यू विस्टा सीमेंट संयंत्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार सीमेंट संयंत्र प्रबंधन, श्रमिक यूनियन के नेताओं तथा मृतक के परिजनों के मध्य हुई चर्चा के पश्चात मृतक के पिता के नाम पर 14 लाख रूपए का चेक, मृतक की माता के नाम पर 13 लाख रूपए का चेक तथा मृतक की पत्नि के नाम पर 13 लाख रूपए का चेक कुल 40 लाख रूपयों का चेक, मृतक के अंतिम संस्कार तथा दशगात्र कार्यक्रम हेतु 1 लाख रूपए, मृतक के भाई को संयंत्र की सोनाडीह माईंस में नौकरी प्रदान की गयी है वहीं ईएसआईसी तथा बीमा की अन्य औपचारिकताओं के पश्चात नियमानुसार सभी प्रकार की अन्य क्षतिपूर्ती भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *