September 20, 2024

हर हर महादेव के जयकारे के साथ शिवनाथ से निकली कांवड़ यात्रा

0

भक्तिमय गीतों से गुंजा टिवनसिटी का क्षेत्र

दुर्ग से प्राचीन शिवमंदिर देवबलौदा तक हुआ जगह -जगह कांवड़ियों का स्वागत

विधायक देवेंद्र यादव ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर मांगा उत्तम स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद

भिलाई। भिलाई और पूरे छत्तीसगढ़ की जनता, किसान, मजदूर, आम नागरिकों के हित और विकास के साथ ही सभी के सुख-शांति खुशहाली और समृद्धि की कामना लेकर सोमवार को भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने भव्य कावड़ पद यात्रा की शुरूआत की। हजारों भक्तों के साथ जय-जय महाकाल, हर हर महादेव के जयकारे के साथ कांवड़ यात्रा निकाली गई है।
सबसे पहले सुबह करीब 530 बजे विधायक श्री यादव शिवनाथ नदी के तट पर पहुंचे. पवित्र शिवनाथ नदी दुर्ग में स्नान किये । शिवनाथ तट पर स्थित शिवालय में भगवान शंकर की आराधना की। शिवलिंग में दूध और जल से महाअभिषेक किया गया। इसके बाद संकल्प लेकर देवबलौदा स्थित भोलेबाबा की प्राचीन मंदिर में जल चढ़ाने के लिए भक्तों के साथ पैदल कांवड़ में जल लेकर निकले। इस बार 1 हजार से अधिक महिलाएं पुरुष व युवा साथी भी कांवड़ यात्रा में शामिल हुए। नंगे पैर भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव हजारों भक्तों के साथ अपने कांवड़ में शिवनाथ का जल लेकर यात्रा कर रहे है। कांवड़ यात्रा का पूरे शहर भर में जगह-जगह पर हर चौक में भव्य स्वागत किया गया। शिवनाथ नदी के निकलने के बाद गंजपारा चौक में सैकड़ों भक्तों ने कांवड़यात्रियों पर पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया। फल-जूस आदि वितरण किए। डीजे की धुन में हर हर महादेव,मेरा भोला है भंडारी जैसे भक्तिगीत में भक्त झूमते नाचते यात्रा कर रहे ।।
बॉक्स
दुर्ग में महापौर और पूर्व विधायक अरुण वोरा हुए शामिल
शविनाथ नदी से पैदल चलकर कावड़ यात्री जल लेकर बाबा की भक्ति में झूमते हुए गंज पाया पहुंचे। दुर्ग के महापौर धीरज बाकलीवाल, पूर्व विधायक अरूण वोरा, उनके सुपुत्र संदीप वोरा सहित सैकड़ों दुर्गवासियों ने कावड़ियों का भव्य स्वागत किया। सेवा पंडाल लगाकर सेवा की। पानी, फल, जूस आदि वितरण किया। इसके बाद खुद भी पैदल कावड़ यात्रा में शामिल हुए और पैदल-पैदल दुर्ग से सेक्टर 9 तक विधायक देवेंद्र यादव के साथ चले।
बॉक्स
हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाइ सभी धर्म-समाज के लोगों ने किया स्वागत
कावड़ यात्रा का सभी जाति धर्म समाज के लोगों ने भव्य स्वागत किया। सेक्टर 9 चौक के पास ईसाई धर्म के लोगों ने भव्य स्वागत किया। एमआईसी मेबर सीजू एंथोनी के साथ समाज के प्रभुत्वजनों ने स्वागत किया। बापू नगर और खुर्सीपार गुरूद्वारा समिति ने भी सेवा पंडाल लगाकर कावड़ियों की सेवा की। फल, जूस, शीतल जल बांटे। यही खुर्सीपार थाना के पास मुस्लिम समाज के लोगों ने भी यात्रियों का पुष्प भेंट कर फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया। विधायक को गले लगाकर शुभकामनाएं दी।
बॉक्स
जगह-जगह हुआ स्वागत
कावड़ियों के स्वागत का सिलसिला लगातार जारी रहा। सभी समाज व पार्षदों ने वार्ड के नागरिकों ने अपने घरों से निकल कर कावड़ियों के राह में पुष्प बिछाए और आरती उतार कर सेवा की। सेक्टर 9 के पास सेक्टर 8 से संतोष निर्मलकर, सेक्टर 9 और हुडको के लोगों ने स्वागत किया। यहां पुलिस वेलफेयर के सदस्य भी पुष्प भेज कर स्वागत किए। कांग्रेस जिला अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। सेक्टर 10 चौक में पार्षद सुभद्रा सिंह, सेक्टर 7 चौक में लक्ष्मीपति राजू, यादव कल्याण समिति ने सेक्टर 6 में स्वागत किया। इसी प्रकार साहू समाज, सिन्हा समाज, गुजराती, महाराष्ट मंडल, सतनामी समाज सभी समाज के लोगों ने वार्डवासियों ने स्वागत किया।
बॉक्स
मां ने दिया आशीर्वाद

भिलाईवासियों की सुख-शांति, समृदि्ध औैर खुशहाली के लिए विधायक देवेंद्र यादव हर साल कावड़ यात्रा करते है। बीते 4 साल से लगातार कावड़ यात्रा कर रहे है। शिवनाथ नदी से पैदल नंगे पैर जल लेकर देवबलौदा शिवमंदिर में जलाभिषेक करते है। आज यात्रा के दौरान जब पूरा शहर उनका स्वागत कर रहा था। तब उनकी मां और पत्नी भी सेक्टर 5 चौक में उनका स्वागत करने आई। मां ने तिलक लगातर आरती उतारकर गले लगाया और इस नेक काम के लिए आशीर्वाद दिया। इसके बाद आगे तक वे विधायक के साथ पैदल चले। कावड़ यात्रा में शिवपुरी की झांकी का भक्तों को दर्शन हुआ। सौरत मिश्रा ने सवा क्विंटल बूंदी के लड्‌डू भगवान शिव को प्रसाद चढ़ाने लाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *