छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग का वार्षिक सम्मेलन सम्पन्न

0

रायपुर : छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग का वार्षिक सम्मेलन आज यहां खालसा स्कूल के सभा कक्ष में आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। आयोग के सदस्य तौकीर रजा और श्री प्रबोध मिंज सहित विभिन्न अल्पसंख्यक समुदायों के वरिष्ठ प्रतिनिधि इसमें शामिल हुए। वार्षिक सम्मेलन में अल्पसंख्यकों के लिए छत्तीसगढ़ शासन और भारत शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी गयी।

आयोग के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र सिंह केम्बो ने कहा कि राज्य सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा सभी अल्पसंख्यकों समुदायों के हितों की रक्षा के लिए और उनकी बेहतरी के लिए सजग है। उन्होंने कहा कि सभी अल्पसंख्यक समुदायों के लिए शिक्षा, स्वरोजगार, व्यापार एवं उद्योग सहित अनेकों कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। श्री केम्बो ने लोगों से इन योजनाओं की लाभ लेने की अपील की।

सम्मेलन को छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री मोहम्मद सलीम अशरफी, छत्तीसगढ़ उर्दू अकादमी के अध्यक्ष श्री अकरम कुरैशी, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मिर्जा एजाज बेग, राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष सैयय्द सैफद््दीन ने भी सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के हित में किए जा रहे कल्याणकारी कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।

विभिन्न अल्पसंख्यक समुदायों के प्रतिनिधियों ने भी अपनी विचार व्यक्त किए। छत्तीसगढ़ विधान सभा के मनोनीत विधायक जोसफ बनॉर्ड रोड्रिक्स और अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री दिलीप सिंह होरा सहित फादर अनिल कुमार, श्री कोमल जैन तथा श्री ज्ञान सिंह राजपाल विशेष रूप से उपस्थित थे।

आभार प्रदर्शन उर्दू अकादमी की उपाध्यक्ष श्रीमती नजमा अजीम ने और संचालन श्री मिर्जा मसूद और सुश्री पायल विशाल ने किया। आयोग के सचिव श्री बद्रीश सुखदेवे ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्य के विभिन्न जिलों से आए अल्पसंख्यक वर्ग के सदस्य, स्कूली छात्र-छात्राएं और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *