नारायण सेवा संस्थान ने छत्तीसगढ़ के 750 दिव्यांगों के जीवन में भरी खुशियाँ, सीएम साय ने संस्थान सेवाओं की सराहना

0

रायपुर ,30 जून | नारायण सेवा संस्थान ने रायपुर में रविवार को विशाल निःशुल्क नारायण लिम्ब एवं कैलिपर्स फिटमेंट शिविर जैन दादा बाड़ी में आयोजित किया। संस्थान ने इस शिविर में छत्तीसगढ़ प्रदेश के 750 से ज्यादा दिव्यांगों को अपर-लोवर कृत्रिम अंग और केलिपर्स लगाकर उनकी रुकी जिंदगी को फिर से शुरू की। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, युवा एवं खेल मंत्री टंकराम वर्मा, विधायक मोतीलाल साहू,पुरंदर मिश्रा, अनुज शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर का श्रीगणेश किया। मुख्यमंत्री साय ने कहा संस्थान राजस्थान से चलकर छत्तीसगढ़ के दिव्यांगों का जीवन सुगम बनाने की भावना से यहाँ आई है जिसका मैं अभिनंदन करता हूँ। संस्थान को रायपुर में केंद्र संचालन के लिए सरकार की और से हर तरह से मदद दी जायेगी। साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये रोगियों से मिले और उनके उदगार जाने।
इस दौरान शिविर में विशिष्ट अतिथि के रूप में सीएम मीडिया सलाहकार पंकज झा, समाजसेवी मीरा और संजना भी मौजूद रहे।मंच से मुख्यमंत्री ने संस्थापक कैलाश मानव व अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल का भव्य मानव यज्ञ के लिए आभार प्रकट किया।
प्रारम्भ में संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल, ट्रस्टी देवेंद्र चौबिसा, मीडिया प्रभारी भगवान प्रसाद गौड़ ने मंचासीन मुख्यमंत्री और अतिथियों का मेवाड़ी परम्परा से स्वागत किया और संस्थान की एक मुट्ठी आटे से अब तक की सेवाओं से रूबरू कराया।
संस्थान का 5 वर्षीय विजन भी प्रस्तुत किया गया। अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल कहा हमने दिव्यांगजनों को उनके घरों के पास ही लाभान्वित करने की सोच को साकार करते हुए 17 मार्च को रायपुर में कैंप लगाया था। जिसमें 1200 से ज्यादा रोगी आये उनमें से 756 दिव्यांगों को नारायण लिंब व केलिपर्स के लिए चयनित किया। जिन्हें आज आपके समक्ष नई जिंदगी मिल रही हैं।समारोह में कृत्रिम अंग पहनकर दिव्यांगों ने परेड की और फुटबॉल और बेडमिंटन भी खेला। इन दिव्यांगों के हौसले और जज्बे को देखकर पूरा पांडाल व परिजनों की खुशी बेमिसाल थी।

शिविर में स्थानीय संगठन भगवान महावीर जन्मकल्याणक, श्री ऋषभदेव मन्दिर,दादाबाड़ी रायपुर,भारतीय जैन संगठना,श्री दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप,जय आनन्द युवा संघ,रायपुर केरला समाजम,आरोग्य हॉस्पिटल शंकरनगर,राजश्री चायपत्ती, राजश्री इंटरप्राइजेज,श्री श्याम सेवाधारी महिला समिति,सत्यनारायण धर्मशाला,महिला पतंजली योग समिति,छत्तीसगढ़ प्रान्तीय महिला अग्रवाल संगठन, श्री मानव सेवा मंगल भवन, छत्तीसगढ़ गोंड समाज कल्याण समिति, छत्तीसगढ़ प्रदेश साहु संघ, अग्रवाल सभा,छत्तीसगढ़ सर्व नाई समाज, मां खारुन गंगा महाआरती महादेव घाट, राणाजी वेलफेयर फाउंडेशन, श्री मंगलमय, अखंड ब्राह्मण समाज सेवा समिति छत्तीसगढ़, नवसृजन मंच छत्तीसगढ़, वसुधैव कुटुंबकम,सार्थक क्रिएटिव ऑर्गनाइजेशन, छत्तीसगढ प्रदेश स्वास्थ्य नर्सिंग संगठन, स्पर्श एक कोशिश वेलफेयर फाउंडेशन,श्रीराम जी की सेना, ऊँ मण्डली, मणिकार्णिका विंग सहित 25 से अधिक समाज सेवी संघ ने सेवाएं दी। जिन्हें संस्थान की और से प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।
संस्थान ट्रस्टी देवेंद्र चौबिसा ने शिविर की रिपोर्ट बताते हुए कहा आज एक ही दिन में एक ही जगह पर 750 से ज्यादा दिव्यांग नारायण लिम्ब पहनकर मुस्कुराते हुए चले। जो वर्षों पहले किसी दुर्घटना में ये सभी अपने हाथ -पैर गंवाने से चलने -फिरने में असमर्थ हो चुके थे । जिसके चलते इनकी जिंदगी रुक सी गई थी। आज 315 लोवर लिंब, 120 अपर लिंब, 80 मल्टिपल लिंब और 280 केलिपर्स लगाए गए। संस्थान की 80 जन टीम ने सेवाएं दी।

शिविर संयोजक हरि प्रसाद लड्दा और भरत पालीवाल ने अतिथियों का धन्यवाद अर्पित किया। संचालन महिम जैन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *