गरीबों की सेवा के लिए समर्पित साहू समाज – विष्णु देव साय

0

मुझे अपना असीम स्नेह देने वाले सत्यनारायण बाबा साहू समाज से हैं

साहू समाज से आने वाले प्रधानमंत्री आज पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ा रहे हैं

रायपुर/गुंडरदेही। बहुत अच्छा लगता है कि एक समाज के द्वारा आदर्श विवाह का आयोजन किया जाता है। आज महंगाई के जमाने में साहू समाज के द्वारा यह आदर्श प्रस्तुत किया जा रहा है। मैं साहू समाज के आदर्श विवाह में लगातार शामिल हो रहा हूँ। जहाँ समाज के लोगों द्वारा मुझे खूब प्यार और आशीर्वाद मिलता है। मैंने साहू समाज द्वारा नेक काम देखा कि समाज के एक आदर्श विवाह में हुए 19 जोड़ों की शादी में 7 जोड़े दूसरे समाज के थे, जिसका पूरा खर्च साहू समाज ने वहन किया। निश्चित ही इस प्रकार के समारोह से आज के महंगाई के समय में साहू समाज द्वारा नेक काम करना बहुत ही प्रशंसनीय है। इसके लिए साहू समाज का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ और अपनी शुभकामनाएं देता हूँ। मैं चाहता हूँ कि साहू समाज आगे भी ऐसा काम करता रहे।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय गुंडरदेही के गोड़ेला में आयोजित साहू समाज के सम्मेलन और आदर्श विवाह में शामिल हुए, जहाँ उन्होंने ये बातें कही। श्री साय ने कर्मा माता की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया और नवविवाहित जोड़ों को अपना आशीर्वाद देते हुए सफल वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं दी।

सीएम साय ने कहा कि आप सबके आशीर्वाद से छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी। भाजपा पार्टी और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक गांव के किसान के बेटे को प्रदेश के मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा, ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है। आज 3 करोड़ छत्तीसगढ़ वासियों के भरोसे पर खरा उतरने का पूरा प्रयास कर रहा हूँ। इसके लिए मुझे साहू समाज का भी पूरा आशीर्वाद चाहिए।

सत्यनारायण बाबा को किया नमन

मुख्यमंत्री ने रायगढ़ के कोसमनारा धाम के सत्यनारायण बाबा को नमन करते हुए कहा कि सत्यनारायण बाबा मेरे गुरु हैं। जिनका आशीर्वाद मुझे सदैव मिलता है। वो सबके गुरु हैं, सबके भगवान हैं। बाबा जी 26 साल से खुले आसमान के नीचे बैठे हैं। मानव सेवा के लिए गर्मी-सर्दी-धूप सबको सहते हुए तप कर रहे हैं। उनका मुझ पर असीम स्नेह रहता है। आज मैं जिस मुकाम पर हूँ, इसमें उनका बड़ा आशीर्वाद है।

श्री साय ने कहा कि सत्यनारायण बाबा साहू समाज में पैदा हुए, लेकिन वो सभी समाज के आदर्श हैं। ठीक उसी तरह देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी साहू समाज में पैदा हुए, लेकिन वो देश ही नहीं दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। जो 140 करोड़ भारतवासियों के लिए सौभाग्य की बात है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए सीएम साय ने कहा कि एक चायवाले, गरीब के बेटे मोदी जी 140 करोड़ देशवासियों के लिए दिन-रात काम करते हैं। 24 घंटे में 18 घंटे काम करते हैं। वो देश के गांव, गरीब, मजदूर, किसान सबकी चिंता करते हैं। मोदी जी ने सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास को मूलमंत्र मानते हुए सबका विकास किया, सबको समृद्ध बनाया। उन्होंने पूरी दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया, भारत का डंका बजाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा सौभाग्य था कि 2014 में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में एक सांसद-राज्यमंत्री के रूप में मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ कार्य करने का अवसर मिला। मैंने करीब से देखा कि मोदी जी की पहली प्राथमिकता में देश के गरीबों का विकास है, उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। मोदी जी ने गरीबों को आवास, गैस-सिलेंडर, जनधन बैंक खाता और शौचालय देने का काम किया। 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई। मोदी जी ने अपने दूसरे कार्यकाल में बड़े-बड़े वादों को पूरा किया। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण करवाया, कश्मीर से धारा 370 को शांतिपूर्वक हटाया, ट्रिपल तलाक जैसे जटिल कानून को हटाकर मुस्लिम माताओं-बहनों संग न्याय किया। मोदी जी ने गांव, गरीब, किसान, मजदूर सबकी सेवा की, सबको समृद्ध बनाया।

उन्होंने कहा कि हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान, जो भारत को हमेशा गीदड़भभकी देता था। लेकिन मोदी जी की सरकार आने के बाद सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान की बोलती बंद हो गई है। पाकिस्तान अब भारत की तरफ नजर उठा कर भी नहीं देख सकता। ये है मोदी जी के नेतृत्व में भारत की ताकत। जिसकी पूरी दुनिया लोहा मान रही है।

विष्णु देव साय ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि आज 4 महीने उनकी सरकार को हुए हैं। उनकी सरकार ने मोदी की गारंटी के बड़े-बड़े वादे पूरे किये हैं। शपथ लेने के दूसरे ही दिन 18 लाख प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति उन्होंने दी। 12 लाख किसानों को 2 साल का बकाया बोनस दिया। 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीद कर 3100 रूपए क्विंटल धान की कीमत दी। श्री साय ने कहा कि न केवल समर्थन मूल्य के अंतर की राशि एकमुश्त उनकी सरकार ने किसानों के खाते में ट्रान्सफर किये वरन महिला शक्ति के लिए लागू उनकी योजना महतारी वंदन योजना के दूसरे महीने की राशि भी उनके खातों में ट्रान्सफर कर दी है। हर महीने के पहले सप्ताह को किश्त की राशि दे दी जाएगी, ये भरोसा मुख्यमंत्री ने महिलाओं को दिलाया। श्री रामलला दर्शन योजना की शुरुआत भी हो चुकी है, जिससे कि प्रदेश के रामभक्त अयोध्या में भांचा राम के दर्शन का लाभ पा रहे हैं। साथ ही उन्होंने मोदी की गारंटी में जो बचे वादे हैं उनको भी सांय-सांय पूरा करने की बात कही।

श्री साय ने कहा कि कांग्रेस मुद्दाविहीन हो चुकी है इसलिए जनता को अलग-अलग मुद्दों पर भरमा रही है, तरह-तरह के षड़यंत्र कर रही है। लेकिन मैं आप सभी को आश्वस्त करने आया हूँ कि हताश और निराश हो चुकी कांग्रेसियों के इस बहकावे में बिल्कुल मत आइये। जब तक छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार है महतारी वंदन योजना भी बंद नहीं होगी। महिलाओं को निरंतर इसका लाभ मिलता रहेगा। हर महीने के पहले सप्ताह में राशि दे दी जाएगी।

विष्णु देव साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ संसाधन से परिपूर्ण राज्य है। यहाँ लोहा, टिन, बाक्साइट, कोयला सब है। 100 प्रकार के वनोपज से भरपूर है। यहाँ की धरती-माटी उर्वरा शक्ति से भरपूर है। यहाँ के किसान मेहनतकश हैं। इसलिए मिल-जुल कर छत्तीसगढ़ को विकसित बनाना है, भारत को विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाना है। इसके लिए आप सभी का आशीर्वाद मांगने आया हूँ। चुनाव के बाद हमारी सरकार सब काम को सांय-सांय करेगी।

कार्यक्रम में साहू समाज के प्रदेश अध्यक्ष टहल सिंह साहू, साहू समाज के सलाहकार पवन साहू, पूर्व विधायक प्रीतम साहू, पूर्व विधायक वीरेंद्र साहू, हलधर साहू, सोमन साहू सहित समाजजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *