अर्जुनी महामाया मंदिर में जसगीत व मांदर की थाप पर जोत जवारा का किया गया विसर्जन

0

अर्जुनी – चैत्र नवरात्रि नवमी एवं रामनवमी के पावन पर्व पर 17 अप्रैल को अर्जुनी,रवान,मल्दी, मोपर,टोनाटार ,नवागांव सहित अंचल के गांव-गांव में प्रज्वलित घरों व महामाया मंदिरों में विराजित जोत जवारा का पूजा पाठ के बाद विर्सजन किया गया। सेवा जसगीत की धुन पर नाचते-गाते मांदर की थाप पर झूमते भक्तों ने श्रद्घा व भावविभोर के साथ जोत जवारा का विसर्जन किया। जोत जवारा विसर्जन में सड़कों पर भक्ति उल्लास छाया रहा। खुले पैर महिलाएं सिर पर कलश धारण कर माता की भक्ति में लीन दिखी। धूप की तपन से बचने के लिए सेवादार सड़कों पर पानी का छिड़काव करते चल रहे थे। गांवो के तालाबो में पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ विसर्जन किया गया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में गांव के श्रद्धालु मौजूद थे।

अर्जुनी सहित अंचल में नौ दिनों तक मां देवी की उपासना के बाद आज जोत जवारा विसर्जन की शोभायात्रा गांव-गांव में धूमधाम से निकाली गई। गांव के महामाया मंदिर एवं कई भक्तों के द्वारा अपने घरों पर जोत प्रज्वलित किए गए थे। जिसे जस गीत सेवा के माध्यम से स्थानीय तालाबों पर विसर्जन किया गया।

चैत्र नवरात्रि का यह पर्व हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। चैत्र नवरात्रि की नवमी के दिन भक्तों का उत्साह नजर आया। ज्योति कलश और जवारे का विसर्जन किया गया। इस मौके पर गांव में जमकर उत्साह देखने को मिला। गांव में बड़े ही धूमधाम के साथ ज्योति कलश और जवारे का विसर्जन करने श्रद्धालु जुलूस में निकले। इस दौरान गांव के श्रद्धालु भक्तो का बड़ी संख्या में हुजूम उमड़ पड़ा। गांव की महिलाए माता की अंतिम दर्शन के लिए निकल पड़ी। जोत जवारा में विसर्जन में सरपंच प्रमोद जैन, महामाया समिति सदस्य वार्ड पंच गुरुचरण वर्मा ,गजाधर वर्मा, डमरूधर वर्मा,ऋषि वर्मा, प्रेमचंद वर्मा,टूम्मन लाल वर्मा,मुखित साहू,धनेश साहू,ईश्वर साहू,लोभान रजक,कुंवर साहू, सहित पूर्व सरपंच चित्ररेखा साहू, जनक राम वर्मा,टिकेश्वर वर्मा,सालिक राम वर्मा, गुलाब वर्मा,दिनेश वर्मा,सालिक वर्मा,विजय वर्मा,गोपेश सेन,रमाकांत वैष्णव,आदि श्रद्धालुगण उपस्थित रहे, उक्त जवारा विसर्जन प्रक्रिया मुख्य पंडा महाराज मोतीराम वर्मा व सहायक राजेन्द्र निषाद के मार्गदर्शन में संम्पन्न हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *