आदर्श आचार संहिता के निर्देशों का कड़ाई से करें पालन…कलेक्टर

0

निष्पक्ष निर्वाचन के लिए आदर्श आचरण संहिता को सही ढंग से समझे अधिकारी – कलेक्टर

मनेन्द्रगढ़/ 13 मार्च 2024/ कलेक्टर श्री डी. राहुल वेंकट ने आज कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने जन शिकायतों, जन समस्याओं, मागों आदि के निराकरण की विभागवार समीक्षा की और जिला अधिकारियों को कलेक्टर कार्यालय, पीएमओ पोर्टल, मुख्यमंत्री जन चौपाल एवं मुख्यमंत्री जन शिकायतों की जांच करने और त्वरित गति से उनका निराकरण करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण में प्रगति लाने, राशन कार्डो का नवीनीकरण, स्वामित्व योजना में प्रगति लाने संबंधित निर्देश अधिकारियों को दिए।

लोक सभा निर्वाचन 2024 की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किये जाने पश्चात् आदर्श आचार संहिता सम्पूर्ण जिले में प्रभावशील रहेगा । विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी निष्पक्ष शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित संचालन हेतु सभी अधिकारी एवं कर्मचारी आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करेंगे। शासकीय कर्मचारियों को निर्वाचन में बिल्कुल निष्पक्ष रहना चाहिए, जिससे जनता को उनकी निष्पक्षता का विश्वास हो। शासकीय कर्मचारी किसी भी प्रकार के निर्वाचन अभियान या प्रचार में भाग न ले। आदर्श आचार संहिता जिस दिन से लागू होती है उस दिन से सभी अधिकारी – कर्मचारी निर्वाचन आयोग के अधीन हो जाते है और उसी के अनुरूप सभी को आचरण रखना है तथा दिये गये निर्देशों का पालन करना है। निष्पक्ष रहना है निष्पक्ष दिखना भी है।

उन्होंने विभिन्न विभागों को सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत् सरकारी संपत्तियों, सार्वजनिक तथा निजी सम्पत्तियों जैसे वृक्ष, बिजली के खम्बे, पुलिया, पाइप लाइन, समस्त प्रकार के प्रचार-प्रसार हटाये जाने के निर्देश देते हुए उनके द्वारा किये गये कार्यवाही की जानकारी निर्वाचन शाखा में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित किया कि चुनावी प्रचार-प्रसार के लिए शासकीय संपत्तियों का उपयोग नहीं होना चाहिए। निजी संपत्तियों के उपयोग के लिए संपत्ति धारक से पूर्व अनुमति जरूरी होगी। उन्होंने समय – सीमा के भीतर संपत्ति विरूपण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संपत्ति विरूपण, सरकारी वाहनों की वापसी, जिले में स्वीकृत एवं प्रगतिरत, प्रारंभ-अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कोई जनकल्याणकारी कार्य नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन के दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्थानांतरण, नियुक्तियां तथा पदोन्नतियां स्थगित रहेगी।

बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनिल कुमार सिदार, डीएफओ श्री एल.एन. पटेल, एसडीएम लिंगराज सिदार, विजयेन्द्र सारथी, डिप्टी कलेक्टर प्रीतेश राजपूत, जिला शिक्षा अधिकारी अजय मिश्रा, जिला खाद्य अधिकारी संजय कुमार ठाकुर, एवं सर्व तहसीलदार, सर्व जनपद सीईओ, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *