किसान महाकुंभ में शामिल हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री की तारीफ

0

किसान महाकुंभ में शामिल हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंहमुख्यमंत्री की तारीफ में बोले- आपके नेतृत्व में छत्तीसगढ़ का विकास पटरी में लौट पायाश्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ करेगा तेजी से विकासजहां सारी उम्मीदें खत्म हो जाती हैं, वहीं से शुरू होता है मोदी की गारंटी का सिलसिला65 साल कांग्रेस सरकार की उपलब्धि सिर्फ भ्रष्टाचार और लूट-खसोट : श्री विष्णु देव साय
रायपुर, 09 मार्च 2024/ केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह आज राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित किसान महाकुंभ में शामिल हुए। यहां मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में एक गरीब समाज का, आदिवासी समाज का भाई मुख्यमंत्री के ओहदे पर विराजमान हैं। श्री साय बहुत अच्छा बोलते है और प्रभावी ढंग से उन्होंने अपनी बात रखी है। मैंने  उनके एक एक वाक्य को गंभीरता के साथ सुना है। अपने लंबे वर्षों के अनुभव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ तेजी से विकास करेगा। पिछले ढाई महीनों में छत्तीसगढ़ के हित में लिए गए निर्णयों में विकास की यह गति दिखी है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री द्वय श्री अरुण साव एवं विजय शर्मा भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय को बधाई देते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं आपको महतारी वंदन जैसी करिश्माई योजना के लिए बहुत साधुवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में ही छत्तीसगढ़ विकास की पटरी पर वापस लौट पाया है, आपने बहुत कम समय में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मैं आपको बधाई देता हूं।

5 वर्षों में राज्य को कांग्रेस ने बर्बाद करने का काम किया। छत्तीसगढ़ बनाने का काम भारतीय जनता पार्टी की स्वर्गीय श्रद्धेय अटल जी की सरकार ने किया और इसे संवारने का सामर्थ्य केवल भारतीय जनता पार्टी में है। छत्तीसगढ़ वीर गुण्डाधुर और शहीद वीर नारायण सिंह की धरती है। छत्तीसगढ़ का भाग्य बनाने के लिए हमें किसान भाइयों के भाग्य को बनाना होगा, आपका राज्य धान के कटोरे के रूप में जाना जाता है। मैंने खेतों में जाकर किसानों पसीना बहाते देखा है, आप सभी जानते हैं, पैसा मेहनत और पसीना बहाने से आता है।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं भी गांव का रहने वाला हूं, एक किसान का बेटा हूं। मिट्टी से सोना निकालने का काम केवल किसान कर सकता है। 2014 के पहले जब हमारी सरकार नहीं आई थी, तो हम कहा करते थे कि देश का नौजवानों, किसानों का सम्मान, युवाओं का अभिमान और महिलाओं का स्वाभिमान हम लौटा कर रहेंगे। मोदी जी के नेतृत्व में इन 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं, किसी देश के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ है। 5 साल की कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ के लिए कुछ नहीं किया, जब चुनाव पास आने लगा तो वो जनता को बरगलाने लगी।

मुझे पता है कि छत्तीसगढ़ की जनता जागरूक है और सत्ता परिवर्तन करके उन्होंने यह सिद्ध करके दिखाया है। अमेरिका जैसे विकसित देश में यूरिया खाद 1800 रुपए है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने उसका मूल्य नहीं बढ़ने दिया।
उन्होंने किसानों से मोटा अनाज पैदा करने की अपील करते हुए कहा कि आप मोटा अनाज उगाइए, उन्हें खरीदने की जिम्मेदारी हमारी सरकार की है। हम आपसे मोटा अनाज खरीदकर विदेशों में एक्सपोर्ट करेंगे।महिलाओं, किसानों, मजदूरों, युवाओं सबके हित में किसी ने निर्णय लिया तो नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व ने लिया। जहां सारी उम्मीदें खत्म हो जाती हैं, वहीं से हमारे प्रधानमंत्री की गारंटी का सिलसिला शुरू होता है। अब जल्द ही हम सोलर पैनल लगाने जा रहे हैं, सौर ऊर्जा के प्रयोग को लेकर बड़ा काम कर रहे हैं।

श्री सिंह ने कहा, हमारे देश में किसी चीज की कमी नहीं है, आज हमारे युवा देश के भीतर ही मोबाइल बना रहे हैं, टेक्नोलॉजी के मामले में हम आगे बढ़ रहे हैं। विरोधी कहते रह गए हमने तारीख भी बता दी, मंदिर का निर्माण भी करवा दिया और प्रतिष्ठा भी करवा दी।उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं के सम्मान में हमने 33 फीसदी की आरक्षण की व्यवस्था की है। आपका जीवन स्तर सुधारने के लिए हमने योजनाएं चलाई। ज्ञान, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में हमारा भारत आगे बढ़ रहा है। उन्होंने किसान महाकुंभ में उपस्थित प्रदेश के किसानों का आह्वान करते हुए कहा कि अब हमें आने वाले लोकसभा चुनाव में मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाना है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने किसान महाकुंभ में भारत माता और छत्तीसगढ़ के जयकारे के साथ अपने सम्बोधन की शुरुआत की। श्री साय ने कहा कि श्री राजनाथ सिंह ने अनेकों पदों को सुशोभित किया है,  छत्तीसगढ़ को आपका विशेष स्नेह और अनुभव का लंबे समय तक लाभ मिलता रहा है। आज छत्तीसगढ़ के सरगुजा से बस्तर तक के अन्नदाता यहां आए हैं, आप सभी को प्रणाम। भारतीय जनता पार्टी किसानों की सरकार है, आजादी के 75 सालों में से 65 साल कांग्रेस सरकार के थे, लेकिन उन्होंने किसानों के हित में कोई काम नहीं किया। उनकी उपलब्धि सिर्फ लूट-खसोट और भ्रष्टाचार रही।

श्री साय ने कहा, हमारी सरकार को ढाई महीने होने जा रहा है, इतने अल्प समय में ही हम कई अहम् निर्णय लेते हुए मोदी जी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं। 18 लाख से ज्यादा गरीब परिवार आवास से वंचित थे, हमने उन्हें आवास की स्वीकृति दी है। 12 लाख से ज्यादा किसानों को हमने 3716 करोड़ रुपए का दो साल का बकाया धान बोनस दिया। किसानों से किया वादा हमने पूरा किया है। प्रदेश के किसानों से हमने 3100 सौ रुपए प्रति क्विंटल और  प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान ख़रीदा है। इस साल सबसे ज्यादा 145 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई है, जो अंतर की राशि बची हुई है, उसे आने वाले 12 मार्च को 24 लाख 72 हजार किसानों के खातों में भेजेंगे। महतारी वंदन योजना के लिए भी अब विवाहित माताओं बहनों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, कल हमारे देश के प्रधानमंत्री 72 लाख से ज्यादा पात्र विवाहित महिला हितग्राहियों के खातों में पैसे भेजेंगे।

उपमुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने किसान महाकुंभ को सम्बोधित करते हुए कहा कि तीन महीना पहले छत्तीसगढ़ की गली गली में एक नारा चल रहा था, अउ नई सहिबो, बदल के रहिबो और आज अबकी बार 4 सौ पार का नारा चल रहा है। छत्तीसगढ़ अब विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हमारी सरकार हर वर्ग के हित में प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा, श्री विष्णु देव साय सरकार पालनहारी सरकार है। यह सरकार सरल सरकार है। ऐसी सरल सरकार और पालनहारी प्रशासन देकर मोदी जी की गारंटी को गिन-गिन कर पूरे करने वाले विष्णु देव साय जी हैं। जब भाजपा की सरकार बनती है तब मेहनत और श्रम की जीत होती है। अटल बिहारी जी की भाजपा की सरकार ने ही किसानों क्रेडिट कार्ड दिया। किसानों के लिए फसल बीमा की योजना लाई। वर्तमान में श्री विष्णु देव साय की सरकार ने किसानों के लिए बड़े निर्णय लिए, हमने किसानों से 21 क्विंटल 31 सौ रुपए के भाव से खरीदने का निर्णय लिया, किसानों को बकाया बोनस का भुगतान किया।

कृषि मंत्री श्री रामविचार नेताम ने किसान महाकुंभ के अपने सम्बोधन में कहा कि आज हमारे देश के यशस्वी रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह मोदी जी की गारंटी के साथ छत्तीसगढ़ की जनता और किसानों के लिए यहां आए हैं। मोदी जी की गारंटी के तहत हम अपना वादा निभा रहे हैं, हमने किसानों को 2 साल का बकाया बोनस लगभग 3700 करोड़ रुपए उनके खाते में ट्रांसफर किया। अब हम 12 मार्च को 24 लाख से ज्यादा किसानों को धान के अंतर की राशि भुगतान करेंगे।

किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजकुमार चाहर ने छत्तीसगढ़ की धरती को प्रणाम करते हुए अपने सम्बोधन की शुरुआत की। मैं उत्तरप्रदेश से आता हूं, 22 जनवरी से जबसे वहां प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठा हुई है,  देश और दुनिया राम नाम से राममय है। मैं जब आ रहा था तो सोच रहा था कि कुम्भ मैंने देखा है, बहुत सारी सभाएं देखीं हैं, लेकिन आज मैं छत्तीसगढ़ में किसानों का महाकुंभ देख रहा हूं। उन्होंने आगे कहा कि आज चारो तरफ देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के हित और किसानों की लड़ाई लड़ने का संकल्प लिया है। 65 साल कांग्रेस की सरकार रही लेकिन किसानों के हित में कोई नीति नहीं बनी। स्वामीनाथन आयोग बनाया था, लेकिन स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का काम प्रधानमंत्री जी ने किया। मोदी की गारंटी भारत का परचम दुनिया में लहराने की गारंटी है।

विधायक श्री किरण सिंह देव ने कहा कि छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है। 5 साल में कांग्रेस की सरकार ने झूठे वादे और झूठ परोसकर किसानों को बहुत परेशान किया। हमने वादा किया था कि भाजपा की सरकार बनेगी तो हम किसानों की सुरक्षा और उनके हितों के लिए काम करेंगे, विधानसभा चुनाव में जनता ने अपना आशीर्वाद दिया और हमारी सरकार बनी। आज हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। सरकार बनने के बाद जनता के हित में जो कार्य करने का वादा किया था, वह सब हम पूरा कर रहे हैं। साय सरकार अब आप सभी के सेवा में समर्पित है, आपके हित के लिए हम सतत कार्य करते रहेंगे।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, उपमुख्यमंत्री द्वाय श्री अरुण साव, उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा, मंत्री श्री रामविचार नेताम, श्री टंक राम वर्मा, श्री श्याम बिहारी जायसवाल, प्रदेश अध्यक्ष श्री किरण देव सिंह, श्री धरमलाल कौशिक, श्री अजय चंद्राकर, श्री अमर अग्रवाल, श्री राजेश मूणत, श्री अनुज शर्मा, श्रीमती भावना बोहरा, श्री अमर अग्रवाल, विधायक श्री पुरंदर मिश्रा, श्री मोतीलाल साहू उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *