सांसद ज्योत्सना महंत ने ली जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक

0

सांसद ने दी सड़कों में मार्मिक अपील बोर्ड लगाने की सलाह

स्कूली बस में महिला कर्मी रखने का दिया सुझाव

कोरिया 8 मार्च 2024।
 कल जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष, बैकुंठपुर में कोरिया व एमसीबी जिले के अधिकारियों के साथ जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।

सड़कों में मार्मिक अपील बोर्ड लगाएं

बैठक में सड़क सुरक्षा समिति पर विस्तार से चर्चा की गई। सांसद श्रीमती महंत ने अधिकारियों को सुझाव देते हुए कहा कि अंधे मोड़, ब्लैक स्पॉट या अधिक दुर्घटना जगहों का चिन्हांकन कर उस स्थानों पर सम्बंधित अधिकारियों को मार्मिक बोर्ड लगाने की सुझाव दिए ताकि तेजी से या लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने से रोक लग सके।
भूस्खलन से गिरने वाले भारी चट्टानों को रोकने बनाएं रणनीति
पहाड़ी क्षेत्रों से गुजरने वाले सड़कों में पहाड़ से बरसात के समय भूस्खलन से गिरने वाले भारी चट्टानों को रोकने व इनसे दुर्घटना न हो इस पर कार्य योजना बनाने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए कार्य योजना तैयार कर अग्रिम कार्यवाही के लिए शासन को प्रस्ताव भेजे गए हैं।
पीने के लिए साफ पानी मुहैया कराएं, लापरवाही न बरती जाए
साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) के अधिकारियों को निर्देश देते हुए सांसद श्रीमती महंत ने कहा कि पीने के पानी की व्यवस्था के लिए उचित प्रबंधन करें। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के लिए अधिकारियों को क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करने व नियत समय पर हर घर पानी पहुंचाने के निर्देश दिए। एमसीबी कलेक्टर राहुल वेंकट ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि हितग्राहियों को पीने के लिए साफ जल की जरुरत है, इस कार्य में बिल्कुल लापरवाही नहीं बरती जाए।
ग्रामीणों, गरीबो को अस्पताल में परेशान न करें
दोनो जिलों में स्वास्थ्य अधोसंरचना व अस्पतालों में डॉक्टरों की जरूरतों की समीक्षा करते हुए श्रीमती महंत ने कहा कि कोरिया में शीघ्र नए जिला अस्पताल तैयार हो जाने से अंचल के लोगों को लाभ मिलेगा। सीटी स्कैन सुविधा से मरीजों को लाभ मिला है। उन्होंने  जिला अस्पताल में एम्बुलेंस संजीवनी 108 की आवश्यकता पर उपलब्ध कराने का आश्वासन दिए। एमसीबी के जनप्रतिनिधियों ने मनेंद्रगढ़ व चिरमिरी अस्पतालों में सोनोग्राफी या अन्य जांच के नाम पर वहाँ पदस्थ कर्मियों द्वारा ग्रामीणों व गरीबो को बेवजह चक्कर लगवाते हैं, इसे दुरुस्त करने का सुझाव दिए।  इस पर सांसद श्रीमती महंत ने जिला कलेक्टर राहुल वेंकट को व्यक्तिगत ध्यान देते हुए निराकरण करने का सुझाव दिए।
आंगनवाड़ी व प्राथमिक स्कूल भवन तत्काल मंजूरी मिलेगी
श्रीमती महंत जिले में आंगनबाड़ी भवनों पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला कलेक्टर कोरिया की सराहना की। कलेक्टर श्री लंगेह ने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि प्राथमिक स्कूल व आंगनवाड़ी भवनों की जहां भी आवश्यकता, मांग हो उसे शीघ्र मंजूरी की जाएगी।
स्कूलों में शौचालय, पानी व नियमित सफाई पर जोर
एमसीबी व कोरिया से आए जनप्रतिनिधियों ने सांसद व अधिकारियों के समक्ष स्कूलों में शौचालय बनाने व बने हुए शौचालय में नियमित सफाई व पानी की व्यवस्था करने का मुद्दा उठाया। दोनों जिलों के कलक्टरों ने जिला शिक्षा अधिकारियों को तत्काल इस पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सांसद श्रीमती महंत ने भी स्कूलों में शौचालय साथ ही पानी की उपलब्धता व नियमित साफ-सफ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।
स्कूली बसों महिला कर्मी हो
स्कूल विभाग की समीक्षा के दौरान श्रीमती महंत ने स्कूली बसों में सुरक्षा की दृष्टिकोण से कैमरा व महिला कर्मी रखने के सुझाव दिए। कलेक्टरों ने इस सुझाव को नोट करते हुए आश्वस्त किया कि शीघ्र इसका निराकरण की जाएगी।
पात्र हितग्राहियों को मिले आवास
जिला पंचायत के सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, बिहान व लखपति दीदी सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस पर सांसद श्रीमती महंत ने प्रधानमंत्री आवास योजना पर कहा कि पात्र हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिया जाए जबकि पक्के मकान वाले भी हितग्राही बन जाते हैं, उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि बारीकी से जांच करें व शासन की मापदंड के अनुरूप ही मकान आवंटित करने व बनाने की कार्यवाही किया जाना चाहिए। डॉ चतुर्वेदी ने सांसद को आश्वस्त करते हुए कहा कि शासन के मन्शा अनुरूप ही पात्र हितग्राहियों को आवंटित किया जा रहा, फिर भी ऐसी कोई शिकायत आने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
कोरिया कलेक्टर के कार्यो की सराहना
सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरण दास महंत ने कोरिया कलेक्टर के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आप इसी तरह जिले के मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करते हुए बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जिले के विकास में योगदान दें।
आगे प्रभु जाने!
श्रीमती महंत ने चुटकी लेते हुए कहा कि ये ‘उनके कार्यकाल का यहां आखिरी बैठक है, अब आगे प्रभु जाने!’

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती प्रभा पटेल, सहित दोनो जिलों के वरिष्ठ जनप्रतिनिधि, कोरिया कलेक्टर विनय कुमार लंगेह , एमसीबी कलेक्टर राहुल वेंकट, कोरिया एसपी सूरज सिंह परिहार, एमसीबी एसपी चंद्रमोहन सिंह जिला पंचायत सीईओ डॉ आशुतोष चतुर्वेदी सहित कोरिया व एमसीबी जिले के विभागीय अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *