जिला स्तरीय परामर्षदात्री समिति की बैठक में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

0


महतारी वंदन योजना के हितग्राही न हो परेशान – कलेक्टर श्री लंगेह

कोरिया 26 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय पुनरीक्षण, जिला स्तरीय स्तरीय सलाहकार समिति एवं परामर्शदात्री समिति की बैठक में महत्वपूर्ण विषयों पर कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि बैंकों के जमा अग्रिम एवं सी.डी. रेसियो, डिजिटल पेमेंट को बढावा देने के लिए विभिन्न बैंक से आए अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री लंगेह ने शासन की विभिन्न योजनाओं एनआरएलएम, एनयूएलएम, एमएमवायएसवाय, पीएमईजीपी सहित अंत्याव्यसायी, जनधन आदि की समीक्षा करते हुए उसकी प्रगति रिर्पोट को बढ़ाने के साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राथमिकता के साथ विभिन्न शासकीय योजनाओं से अधिक-से-अधिक हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने तथा शिविर आयोजित कर केसीसी हेतु छूटे किसानों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।
बैठक में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना के तहत जिले की विवाहित महिलाओं को ज्यादा लाभ देने के लिए बैंकों के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा की उन्हें बैंकों के परेशानियों से बचाएं ताकि योजना का लाभ उन्हें मिल सकें।
डीएलसीसी की बैठक में विभिन्न बैंकों के जमा अग्रिम एवं सी.डी. रेशों पर चर्चा तथा वार्षिक साख योजना की उपलब्धि की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी बैंकों को सी.डी. रेशों बढ़ाने ओर इस दिषा में बेहतर कार्य करने के निर्देष दिए। बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही, वार्षिक साख की कार्यवाही की पुष्टि, वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, प्रधानमंत्री जनधन योजना, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की समीक्षा की गई। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड के.सी.सी. योजनान्तर्गत पशुपालन, मत्स्य पालन एवं फसल बीमा योजना पर चर्चा की गईं। सेन्ट्रल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के सम्बंध में विस्तृत चर्चा की गई।
 बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, रिजर्व बैंक के एल.डी.ओ. श्री पी गोपीनाथ, नाबार्ड के डी.डी.एम. श्री एस के प्रधान, एल.डी.एम श्री प्रकाश कुमार एवं विभिन्न बैंक शाखा प्रबंधक, महाप्रबंधक उद्योग, उप संचालक कृषि, उप संचालक पशुपालन, कार्यपालन अधिकारी अंत्यव्यवसायी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *