भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा तो छत्तीसगढ़ भी विकास की नई बुलंदियों पर होगा – पीएम मोदी

0

पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना तहत 300 युनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी और ज्यादा बिजली पैदा होगी, वह सरकार खरीद लेगी

छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार मोदी की गारंटियों को पूरा कर रही है

छत्तीसगढ़ के पास परिश्रमी किसान, प्रतिभाशाली नवजवान और प्रकृति का खजाना है

भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही सँवारेगी’ यह बात आज के इस आयोजन से और पुष्ट हो रही है

रायपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के लाखो लाभार्थी और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी की आधुनिक जरूरतों को पूरा करने वाले विकास के कामों से विकसित छत्तीसगढ़ का सपना पूरा होगा। छत्तीसगढ़ विकसित होगा, तो भारत को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता। आने वाले पाँच वर्षों में जब भारत दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा तो छत्तीसगढ़ भी विकास की नई बुलंदियों पर होगा। श्री मोदी ने कहा कि यह विशेष रूप से फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए स्कूल-कॉलेज में पढ़ रहे युवा साथियों के लिए बहुत बड़ा अवसर है। विकसित छत्तीसगढ़ उनके सपनों को पूरा करेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी शनिवार को ‘विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में नौ परियोजनाओं के लोकार्पण व एक परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जब भ्रष्टाचार रुकता है तब विकास की योजनाएँ शुरू होती हैं। रोजगार के अनेक अवसर मिलते हैं।,साथ ही आसपास के क्षेत्रों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य की आधुनिक सुविधाएँ भी जुटती हैं। आज जो ये चौड़ी सड़कें बन रही है, नई रेल लाइनें बन रही हैं, यह भाजपा सरकार के सुशासन का ही नतीजा है। अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को बहुत आशीर्वाद दिया है। जनता के इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं। ‘भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही सँवारेगी’ यह बात आज के इस आयोजन से और पुष्ट हो रही है। श्री मोदी ने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण गरीब, किसान, युवा और महिला सशक्तीकरण से ही होगा। विकसित छत्तीसगढ़ की नींव आधुनिक अधोसंरचना से मजबूत होगी। इसलिए आज छत्तीसगढ़ के विकास से जुड़ी लगभग 35 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं को शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इनमें कोयले से जुड़े, सौर ऊर्जा से जुड़े, बिजली से जुड़े, और कनेक्टीविटी से जुड़े अनेक बड़े प्रोजेक्ट हैं। इनसे छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के और नए अवसर बनेंगे। इन परियोजनाओं के लिए छतीसगढ़वासियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज एनटीपीसी के 1600 मेगावाट के सुपर थर्मल पॉवर स्टेशन स्टेज-1 को राष्ट्र को समर्पित किया गया है। इसके साथ ही इस आधुनिक प्लांट के 1600 मेगावाट के स्टेज-2 का शिलान्यास भी हुआ है। इन प्लांट्स से देशवासियों को कम लागत पर बिजली उपलब्ध होगी। हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का भी एक बहुत बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं। आज ही राजनांदगाँव और भिलाई में बहुत बड़े सोलर प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है। इसमें ऐसी व्यवस्था भी है, जिससे रात में भी आसपास के लोगों को बिजली मिलती रहेगी। भारत सरकार का लक्ष्य सोलर पॉवर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही उनका बिजली बिल जीरो करने का भी है। मोदी हर घर को सूर्य-घर बनाना चाहता है। मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर वही बिजली बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है। इसी उद्देश्य के साथ हमने पीएम सूर्य-घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। अभी यह योजना एक करोड़ परिवारों के लिए है। इसके तहत घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी, सीधे बैंक खाते में राशि भेजेगी। इससे 300 युनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी और ज्यादा बिजली पैदा होगी, वह सरकार खरीद लेगी। इससे परिवारों को हर वर्ष हजारों रुपयों की कमाई होगी। सरकार का जोर हमारे अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर भी है। सोलर पम्प के लिए खेत के किनारे और बंजर जमीन पर छोटे-छोटे सोलर प्लांट लगाने के लिए भी सरकार मदद दे रही है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार की सराहना करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार जिस प्रकार अपनी गारंटियों को पूरा कर रही है, वह बहुत प्रशंसनीय है। छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को दो वर्ष का बकाया धान बोनस दिया जा चुका है। विधानसभा चुनाव के समय मैंने तेंदूपत्ता संग्राहकों के पैसे बढ़ाने की भी गारंटी दी थी, डबल इंजन सरकार ने यह गारंटी भी पूरी कर दी है। पहले की कांग्रेस सरकार गरीबों के घर बनाने से भी रोक रही थी, रोड़े अटका रही थी। अब भाजपा की प्रदेश सरकार ने गरीबों के घर बनाने के लिए तेजी से काम शुरू कर दिया है। हर घर जल की योजना को भी छत्तीसगढ़ सरकार तेजी से आगे बढ़ा रही है। पीएससी परीक्षाओं में हुई गड़बड़ियों का भी आदेश दे दिया गया है। छत्तीसगढ़ की बहनों को महतारी वंदन योजना के लिए भी बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से लाखों बहनों को लाभ मिलेगा। ये सारे निर्णय दिखाते हैं कि भाजपा जो कहती है, वह करके दिखाती है। इसलिए लोग कहते हैं कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पास परिश्रमी किसान, प्रतिभाशाली नौजवान और प्रकृति का खजाना है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जो सिर्फ अपने परिवारों के लिए काम करते हैं, वो आपके परिवारों के बारे में कभी नहीं सोच सकते। जो सिर्फ अपने बेटे-बेटियों का भविष्य बनाने में जुटे हैं, वो आपके बेटे-बेटियों के भविष्य की चिंता कभी नहीं कर सकते। लेकिन मोदी के लिए तो आप सब ही मोदी का परिवार है। आपके सपने ही मोदी का संकल्प है। इसलिए आज विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ की बात की जा रही है। 140 करोड़ देशवासियों को उनके इस सेवक ने अपने परिश्रम, अपनी निष्ठा की गारंटी दी है। 2014 में मोदी ने गारंटी दी थी कि सरकार ऐसी होगी कि पूरी दुनिया में हर भारतीय का माथा गर्व से ऊँचा होगा। मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, सस्ती दवाएँ, गरीबों के घर, हर घर नल से जल, घर-घर गैस कनेक्शन, हर घर शौचालय, ये सारे काम हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि 10 वर्ष पहले मोदी ने एक और गारंटी दी थी कि ऐसा भारत बनाएंगे, जिसके सपने हमारी पहले वाली पीढ़ियों ने बहुत आशा के साथ संजोया था। आज देखिए, चारों तरफ हमारे पूर्वजों के संजोए सपने के अनुरूप ही एक नया भारत बन रहा है। क्या 10 वर्ष पहले किसी ने सोचा भी था कि गाँव-गाँव में भी डिजिटल पेमेंट हो सकता है? बैंक का काम हो, बिल जमा कराना हो, कहीं अर्जी भेजनी हो, अब वह घर से संभव हो सकता है। अब आप हिसाब लगाइए, बीते 10 साल में भाजपा सरकार ने 34 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डीबीटी के जरिए पूरा पैसा लाभार्थी के बैंक खातों में पहुँचाया है। भाजपा सरकार ने मुद्रा योजना के तहत भी युवाओं को स्वरोजगार के लिए 28 लाख करोड़ रुपयों की मदद दी है। पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से किसानों को पौने तीन लाख करोड़ रुपए प्रदान किए हैं। अगर आज कांग्रेस की सरकार होती तो इन तमाम पैसों का 85 फीसदी पैसा लोगों तक पहुँच ही नहीं पाता।

छत्तीसगढ़ को दिया गया उपहार विकसित भारत की दिशा में बड़ा कदम है : साय

राजधानी के बलबीरसिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम के मुख्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत का संकल्प लिया हैं। इसमें छत्तीसगढ़ की भी सहभागिता होगी। श्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ की जनता को जो गारंटी दी थी, उस पर छत्तीसगढ़ की जनता ने भरोसा जताया और परिणामस्वरूप विधानसभा चुनाव में भाजपा को ऐतिहासिक विजय दिलाई। हमारी सरकार बनते ही 18 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति दी गई। 12 लाख किसानों को धान का दो साल का बकाया बोनस 3716 करोड़ रुपए किसानों के खातों में डाला गया। इस वर्ष 1.57 लाख मीट्रिक टन धान की बम्पर खरीदी की गई है। 21 क्विंटल प्रति एकड़ 3,100 सौ रुपए की दर से धान सरकार द्वारा खरीदा गया है। प्रदेश की पात्र महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत एक हज़ार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। श्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विशेष पिछड़ी जातियों को संबल प्रदान किया है। उनको प्रधानमंत्री जन-मन योजना के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 7.42 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 16 दिसंबर 2023 को प्रारंभ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रदेश के सवा सौ करोड़ लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। संकल्प यात्रा में लगाए गए स्वास्थ्य शिविरों में 66 लाख लोगों ने अपने स्वास्थ का परीक्षण कराया। लगभग 4.37 लाख से ज़्यादा लोगों ने आयुषमान कार्ड बनवाया। छत्तीसगढ़ को दिया गया यह उपहार विकसित भारत की दिशा में बड़ा कदम है।

प्रधानमंत्री ने नेतृत्व विकसित भारत के साथ छत्तीसगढ़ भी विकसित होगा : देव

राजधानी के शंकर नगर बीटीआई मैदान में आहूत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने कहा कि जिस तरह हमारा देश विकसित देशों की श्रेणी की ओर बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को विकसित देश की ओर ले जा रहे हैं, उसी क्रम में उन्होंने विकसित भारत के साथ विकसित छत्तीसगढ़ को जोड़ लिया है। श्री देव ने कहा कि कांग्रेस की सरकार को छत्तीसगढ़ के विकास से कोई लेना देना नहीं था। 15 साल की भाजपा सरकार के बाद एक इंच भी विकास का कार्य कांग्रेस शासन काल में नहीं हुआ लेकिन मोदी है तो मुमकिन है, मोदी की गारंटी है। छत्तीसगढ़ की जनता ने श्री मोदी योजनाओं व गारंटी पर भरोसा जताया और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बना दी। इसका परिणाम भी मिलना शुरू हो गया है।

34,427 करोड़ की नौ परियोजनाओं का लोकार्पण, एक का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम में शनिवार को विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत कुल 34,427 करोड़ रुपए की 10 महती परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। श्री मोदी के हाथों रायगढ़ में ऊर्जा मंत्रालय के 15,530 करोड़ रुपए की लागत वाले लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट स्टेज-2 का शिलान्यास हुआ। यह परियोजना क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस दौरान 15,799 करोड़ रुपए की लागत वाले लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट स्टेज-1 का लोकार्पण भी किया। 211.22 करोड़ की लागत की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट दीपका कोल हैंडलिंग प्लांट, 216.53 करोड़ रुपए की लागत के ओपन कास्ट प्रोजेक्ट बरौद कोल हँडलिंग प्लांट, 173.46 करोड़ रुपए की ओपन कास्ट प्रोजेक्ट छाल कोल हैंडलिंग प्लांट रायगढ़ में, 907 करोड़ रुपए की लागत से बने राजनांदगांव जिले के 9 गाँवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी व 155 मेगाबाट डीसी सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट, 1,007 करोड़ रुपए की लागत से अधिकापुर-शिवनगर तक 52.40 किमी और बनारी से मसनिया-कला तक 55.65 किमी सड़क (एनएच-49), 280 करोड़ रुपए की लागत से भिलाई में निर्मित 50 मेगावाट सोलर पावर प्लांट और 303 करोड़ रुपए की लागत से बने रेलवे के बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

मोदी ने लाभार्थियों से वर्चुअली जुड़कर संवाद किया

इस मौके पर श्री मोदी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअली जुड़कर संवाद भी किया। यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में जीवंत प्रसारण के जरिए देखा व सुना गया। हर विधानसभा क्षेत्र में 5 हजार से ज्यादा लाभार्थी कार्यक्रम में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ को विकसित बनाने के उद्देश्य से रखे गए इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में इनडोर स्टेडियम में मंत्री द्वय रामविचार नेताम व बृजमोहन अग्रवाल, विधायक अजय चंद्राकर कुरूद में, रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत सीएसईबी ग्राउंड गुढ़ियारी में, बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक बिल्हा विधानसभा के बिल्हा मंडी में, रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा, प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव, प्रदेश प्रवक्ता द्वय दीपक म्हस्के व केदारनाथ गुप्ता पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नारायण चंदेल जांजगीर चांपा के पोड़ी में, प्रदेश प्रवक्ता नलिनीश ठोकने, प्रदेश मंत्री किशोर महानंद, सुरेंद्र पाटनी, लोकेश कावड़िया, प्रमोद साहू, ममता साहू,रायपुर ग्रामीण में विधायक मोती साहू, पूर्व विधायक नंदे साहू भाजपा नेता, पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *