महतारी वंदन योजना के तहत 55 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त

0

महतारी वंदन योजना के तहत 55 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त
विवाहित महिलाओं को मिलेगी हर साल 12 हजार रूपए
 
कोरिया 16 फरवरी 2024।
 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश की महिलाओं की आर्थिक, सामाजिक स्थिति को सुदृढ़ करने तथा स्वावलम्बी बनाने की दिशा में ‘महतारी वंदन योजना’ शुरू की है। प्रदेश में महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार, परिवार मंे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, तथा आर्थिक स्वावलंबन व सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में ‘महतारी वंदन योजना’ लागू किए गए हैं, जिसके तहत पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
इसी कड़ी में जिला प्रशासन कोरिया द्वारा लगातार महतारी वंदन योजना हेतु पात्र महिलाओं से आवेदन जमा करने का आग्रह कर रहे हैं जिसके कारण महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रही है। संबंधित विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब-तक 55 हजार 660 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जिसमें बैंकुण्ठपुर विकासखंड के अंतर्गत 40 हजार 184 तथा सोनहत विकासखण्ड के तहत 15 हजार 476 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस तरह 31 हजार 255 आवेदन अपलोड किए जा चुके हैं।
योजना का उद्देश्य-
महिलाओं के स्वावलम्बन एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाए रखने तथा आर्थिक रूप से अधिक स्वावलम्बी बनाने के लिए विवाहित महिलाओं को हर माह राज्य सरकार की तरफ से एक हजार रूपए उनके खाते में डाले जाएंगे। इस तरह साल में 12 हजार रूपए मिलने से स्वास्थ्य, पोषण एवं बच्चों के शिक्षा पर खर्च कर सकेंगे।
आवश्यक दस्तावेज-
हितग्राहियों को आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक खाते मंे दर्ज मोबाइल नंबर, व्यक्तिगत बैंक खाता के तहत महिला का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है। संयुक्त खाता मान्य नहीं होगा। महिला के स्वयं के बैंक खाते में आधार लिंक एवं डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed