वाराणसी में बोट से घूमेंगे फ़्रांस के प्रेसिडेंट, मोदी संग करेंगे गंगा आरती

0

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को भारतीय सभ्यता की पहचान कराने में अहम भूमिका निभाई है। अब वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन को अपने संसदीय क्षेत्र बनारस की सैर करवाने जा रहे हैं। इमैनुअल दूसरे विदेशी मेहमान हैं जो पीएम के संसदीय क्षेत्र में करीब 6 घण्टे का वक्त बिताएंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति 3 दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं वह अपनी यात्रा के ​आखिरी दिन 12 मार्च को पीएम के साथ बनारस जाएंगे। बता दें कि काशी और फ्रांस का पुराना रिश्ता रहा है।

दोनों के बीच कई मुद्दों पर होगी चर्चा
सूत्रों के अनुसार पीएम बनारस के दशाश्वमेध घाट की पारंपरिक गंगा आरती या अस्सी के गंगा की आरती दिखने के बाद मर्णिकर्णिका घाट से लेकर अस्सी घाट तक करीब 5 किलो मीटर तक बोट से यात्रा करेंगे। इस दौरान कई मुद्दों पर दोनों के बीच चर्चा भी होगी। बताया जा रहा है घाटों पर बनारस की संस्कृति को दिखाया जाएगा। इसके लिए दशाश्वमेध से लेकर अस्सी घाट तक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनमें वेदों का उच्चारण करते बटुक और तबला, सितार, सारंगी बजाते कलाकार होंगे।

पीएम ने 2015 में किया था फ्रांस का दौरा
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इस दौरे से पहले विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट आने के बाद वहां से हेलीकॉप्टर से सीधे मिर्जापुर जाएंगे। वहां दादर कला गांव में 75 मेगावाट सौर उर्जा पावर प्लांट का उद्धाटन करेंगे। बता दें कि मोदी अप्रैल 2015 में फ्रांस दौरे पर गए थे। तब उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद के साथ सीन नदी पर बोट राइड लुत्फ लिया था। इसे ही ‘नाव पर चर्चा’ नाम दिया गया था। इस दौरे पर दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में 20 समझौते हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *