प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के अनुरूप छ.ग. राज्य के किसानों को धान के दो साल के बकाया बोनस 3716 करोड़ रूपए का होगा भुगतान

0

जिला मनेंद्रगढ़-चिरमरी-भरतपुर के किसानों को धान के दो साल के बकाया बोनस 6 करोड़ 44 लाख रुपये का होगा भुगतान
सप्ताह भर चलेगा स्वच्छता अभियान
नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, आम जनता द्वारा सुशासन स्थापित करने का लिया जाएगा संकल्प
अटल चौक पर की जायेगी कविता पाठ, विचार संगोष्ठी, निबंध स्पर्धा का होगा आयोजन

मनेन्द्रगढ़/ 24 दिसम्बर 2023/ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी की जयंती 25 दिसंबर ’सुशासन दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।  मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर राज्य के समस्त जिलों में सुशासन दिवस के अवसर पर राज्य के किसानों को खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 एवं वर्ष 2015-16 की बकाया धान की बोनस राशि 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रूपए का भुगतान किया जाएगा। इसी प्रकार जिला एमसीबी के किसानों को खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 एवं वर्ष 2015-16 की बकाया धान की बोनस राशि 6 करोड़ 44 लाख रूपए का भुगतान किया जाएगा। धान उत्पादन करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में धान उत्पादन पर प्रोत्साहन योजना के लिए राशि का प्रावधान किया है।  
सुशासन दिवस के अवसर पर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों और आम जनता की गरिमामय उपस्थिति में जिला एमसीबी में कृषि उपज मंडी प्रांगण चैनपुर, विकासखंड भरतपुर अन्तर्गत जनकपुर सहकारी बैंक कैंपम्स तथा विकासखंड खड़गवाँ अंतर्गत जनपद कार्यालय प्रांगण में दोपहर 1ः00 बजे से कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलन कर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता द्वारा ’सुशासन स्थापित’ करने का संकल्प लिया जाएगा। इसके लिए राज्य शासन द्वारा 25 दिसंबर 2023 के पहले नगरीय निकायों तथा समस्त ग्राम पंचायतो में पूर्व से निर्मित अटल चौक की साफ-सफाई, आवश्यक मरम्मत कराने के निर्देश दिए हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता अभियान नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में 25 दिसंबर से प्रारंभ होकर आगामी एक सप्ताह तक आयोजित किया जाना है।
सुशासन दिवस के मौके पर प्रदेश के सभी नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायतों में अटल संध्या का आयोजन होगा। इसके अंतर्गत कवि सम्मेलन, अटल जी की कविता पाठ, अटल विचार संगोष्ठी, निबंध स्पर्धा का आयोजन तथा अटल जी के जीवन, व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed