विकसित भारत संकल्प यात्रा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया शुभारंभ

0

प्रधानमंत्री श्री मोदी हितग्राहियों से हुए वर्चुअली रूबरू

जिले में अर्जुनी से हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत

शिविर स्थल में मिला हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ, समस्या का भी हुआ निदान

अर्जुनी – केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से आरंभ की जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 16 दिसम्बर को किया।प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देश भर में यात्रा के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों से जुड़कर हितग्राहियों से चर्चा किया। बलौदाबाजार विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक श्री टंक राम वर्मा के मुख्य आतिथ्य में बलौदाबाजार विकासखण्ड के ग्राम पंचायत अर्जुनी स्थित स्वामी आत्मानन्द शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंम्भ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा भारत माता के तैल चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक श्री वर्मा ने कहा की पिछले 9 साल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी के कार्यकाल में देश काफी आगे बढ़ा है। अमीर और गरीब की खाई को दूर करने का प्रयास किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने गरीबों के लिए पक्का आवास की चिंता की और उन्हें पीएम आवास योजना से पक्का आवास दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार गठन होते ही 18 लाख पीएम आवास की स्वीकृति दी गई है। महतारी वंदन योजना का लाभ महिलाओं को मिलेगा। हर घर मे नल से स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन से सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजना को घर- घर एवं जन -जन तक पहुंचाना है। गरीब आदमी भी उन्नति करे इसी सोच को लेकर आगे बढ़ना है।

कार्यक्रम में सबसे पहले एलईडी वैन का स्वागत किया गया । इस एलईडी वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुना गया। इसके पश्चात हमारा संकल्प विकसित भारत अन्तर्गत शपथ ली गई। मैरी कहानी मेरी जुबानी अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं के लाभर्थियों ने अपने अनुभव साझा किए। ईश्वरी साहू ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास मिलने से पक्का घर बन गया है । संतोषी वर्मा व तेजी साहू ने बताया कि शौचालय नही था तो धूप व बारिश में बाहर जाना पड़ता था अब घर मे में शौचालय बन जाने से बाहर जाने की जरूरत नही पड़ती। गोमती साहू एवं रजनी साहू ने बताया कि उनके बेटे का वजन कम था। कुपोषित की श्रेणी में था।आंगन बाडी मिलने वाले पोषण आहार मिला जिससे अब तंदुरुस्त है। नरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि पीएम किसान समृद्धि योजना के तहत सालाना मिलता है जिससे खेती किसानी में काम आता है0।भुनेश्वरी साहू ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से गैस सिलेंडर मिला है। अब लकड़ी से चूल्हा जलाना नही पड़ता जिससे धुएं से मुक्ति मिली है।

हितग्राहियों को मिला योजनाओं का लाभ – कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के करीब 32 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसमे खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 5 हितग्राही ,मछली पालन विभाग द्वारा मछली जाल 5, कृषि विभाग स्पेयर पम्प 7, आयुष्मान कार्ड 10, महिला बाल विकास द्वारा 5 हितग्राही लाभान्वित हुए। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, राजस्व, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा, खाद्य विभाग,एनआरएलएम आदि के द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी गई । इस स्टाल में विशेष रूप से राजस्व, बैंकिंग एवं स्वास्थ्य संबंधित लोगों की समस्याओं का भी निदान किया गया। इस अवसर में स्कूली बच्चो के द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्रप्त करने वाले संस्थाओं के बच्चो को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंदन कुमार , जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नम्रता जैन, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सुमन वर्मा, सरपंच श्री प्रमोद जैन, श्री विजय केशरवानी श्री अशोक जैन, श्री डोमन सिंह, श्री योगेश वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी -कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में हितग्राही व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *