विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ सफल आयोजन हेतु कलेक्टर ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

0

कोरिया 08 दिसम्बर 2023/भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को हर ग्रामीण और शहरी इलाकों में पहुंचाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु भारत सरकार द्वारा ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ की शुरुआत की गई है।
इसी संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने बैठक लेकर उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जो भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र है उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही इस ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ का मुख्य  उद्देश्य है। इस अभियान में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री किसान न्याय योजना, जल जीवन मिशन जैसी भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से वंचित लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

कलेक्टर श्री लंगेह ने बैठक में अधिकारियों को इस अभियान में बढ़ चढकर अपनी भूमिका निभाने को कहा। उन्होंने सभी अधिकारियांे से अपने विभागीय बैठक लेकर मैदानी स्तर के अधिकारी/कर्मचारियों को अभियान के सफल आयोजन के लिए सभी आवष्यक तैयारी करने हेतु निर्देषित करने को कहा। उन्होंने बताया कि जिले के हर ग्राम पंचायत में आईईसी वैन में लगे एलईडी और विभिन्न कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को भारत सरकार की योजनाओं से अवगत कराया जायेगा, ज्ञात हो कि कोरिया जिले को 4 आईईसी वैन दी गई है। यह वैन प्रतिदिन 2 विभिन्न ग्राम पंचायतों का कवरेज करेगी।
जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के बेहतर क्रियान्वयन हेतु विभिन्न समितियों का गठन किया गया है जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

  बैठक में अपर कलेक्टर श्री नीलम टोप्पो, एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *