जिले में मतगणना प्रशिक्षण प्रारम्भ

0

पूर्ण सावधानी के साथ करें मतगणना कार्य…जिला निर्वाचन अधिकारी

आयोग के दिशा निर्देशों के एसओपी का करें पालन

मनेन्द्रगढ़/28 नवंबर 2023/  विधानसभा निर्वाचन 2023 को सफलतापूर्वक एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा के निर्देशन में विधानसभा निर्वाचन 2023 के मतगणना के तैयारी एवं मतगणना की प्रक्रिया की जानकारी देने हेतु मतगणना कर्मियों एवं माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण आज स्वामी आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम विद्यालय मनेन्द्रगढ़ में आयोजित किया गया। जिसमें मास्टर ट्रेनर श्री वेद प्रकाश मिश्रा द्वारा बताया गया कि निर्वाचन की प्रक्रिया में मतगणना का कार्य बेहद महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील कार्य है। मतगणना का पूरा कार्य रिटर्निंग ऑफिसर के निर्देशन एवं निगरानी में होता है। जिला मनेन्द्रगढ़ के दोनों विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत और क्रमांक 02 मनेन्द्रगढ़ का मतगणना छत्तीगढ़ राज्य भंडारण निगम गोदाम चैनपुर में दिनांक 03 दिसंबर 2023 दिन रविवार को की जाएगी।

मतगणना केंद्र पर नियुक्त सभी गणना कर्मचारी, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता को मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, स्मार्ट वॉच आदि ले जाना निषेध है। मतगणना स्थल में प्रवेश के पूर्व सभी व्यक्तियों की सघन चेकिंग की जाएगी। मतगणना केंद्र में जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना का कार्य एक बड़े मतगणना हॉल में संपन्न होगा। प्रत्येक गणना टेबल पर गणना का कार्य मतगणना दल द्वारा किया जाएगा, जिसमें एक गणना पर्यवेक्षक एक गणना सहायक और एक माइक्रो आब्जर्वर (निगरानी हेतु) रहेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा नियत समय 08:00 बजे प्रातः से मतगणना प्रारंभ होगा। मतगणना के प्रारंभ होते ही रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 128 को जोर से पढ़ा जाएगा। गणन अभिकर्ता को मतगणना हाल में घूमने की अनुमति नहीं होगी, वे आबंटित टेबल पर ही बैठेंगे। निर्वाचन संचालन नियम 1961 की 54 क के अनुसार रिटर्निंग ऑफिसर के टेबल पर डाक मतपत्रों की गणना सबसे पहले प्रारंभ होगी। इसके आधे घंटे बाद समय 08:30 प्रातः से ही ई.व्ही.एम. से मतों की गणना का कार्य शुरू होगा। मतगणना कर्मियों को डाक मत पत्र गणना की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक बतलाया गया। उन्हें यह भी बताया गया की डाक मतपत्र किन-किन कारणों से खारिज किए जाते और डाक मतपत्रों की संवीक्षा किस प्रकार किया जाता है। सभी गणना कर्मियों को ई.व्ही.एम. से मतों की गणना के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से बताया गया। प्रशिक्षण के अंत में व्ही. व्ही. पेट के पेपर पर्चियों के गणना के बारे में जानकारी दी गई।

            इस प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा द्वारा गणना कर्मियों को संबोधित करते हुए आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया। उन्होंने निर्वाचन आयोग के अनुसार मतगणना के (एसओपी) मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने के निर्देश देते हुए पूर्ण सावधानी के साथ मतगणना कार्य करने को कहा। पपत्रों में दर्ज लिखावट सुवाच्य एवं स्पष्ट अक्षरों में होने चाहिए। प्रशिक्षण में रिटर्निंग ऑफिसर 01 भरतपुर-सोनहत श्री मूलचन्द चोपड़ा, रिटर्निंग ऑफिसर 02 मनेन्द्रगढ़ श्रीमती अभिलाषा पैकरा, श्री अनिल सिदार उप जिला निर्वाचन अधिकारी, संयुक्त कलेक्टर श्री सी.एस. पैकरा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed