सड़क दुर्घटना रोकने के लिए जल्द होगी सड़कों पर रम्बल स्ट्रिप्स

0


मनेंद्रगढ़-अम्बिकापुर मार्ग में ब्लेक स्पॉट का होगा चिन्हांकन
लापरवाही-नशा-ओवरटेकिंग बन रहा है दुर्घटना का कारण-श्री तिवारी

कोरिया 23 नवम्बर, 2023/
कल राष्ट्रीय राजमार्ग 43 में एमसीबी जिले के बरबसपुर में मोटरसाइकिल सवार व कार के आमने-सामने भिड़ंत होने से पांच लोगों की असमय मृत्यु हुई है। राष्ट्रीय राजमार्ग अम्बिकापुर के ईई श्री नितेश तिवारी ने मृत परिवार के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा यह दुर्घटना बेहद विचलित करने वाला है।
 श्री तिवारी से बात करने पर जानकारी दी कि हाइवे सड़को पर ब्रेकर नहीं बनाया जा सकता लेकिन वाहनों को धीमी करने के लिए बाजार, चौक- चौराहे, स्कूल, अस्पताल, अंधा मोड़ जैसे उपयुक्त स्थानों पर रम्बल स्ट्रीक लगाया जाएगा ताकि चालक, वाहन को धीरे कर सकें इसके लिए शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजे भी गए हैं।

रम्बल स्ट्रिप्स क्या है
सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए रंबल स्ट्रिप्स एक प्रभावी उपाय है।  रंबल स्ट्रिप्स से उत्पन्न शोर और कंपन ड्राइवरों को यात्रा मार्ग छोड़ते समय सचेत कर देते हैं। रात में रेट्रोरिफ्लेक्टिव कोटिंग होने के कारण वाहनों चालको को आसानी से दिखाई पड़ती है।
उन्होंने जानकारी दी कि फिलहाल इस मार्ग पर ब्लैक स्पॉट का चिन्हांकन नहीं किया गया, लेकिन जिस तरह से भीषण सड़क दुर्घटना व जानमाल का नुकसान हुआ है, ऐसे में बहुत जल्दी ब्लैक स्पॉट का भी चिन्हांकन किया जाएगा ताकि ऐसे सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

क्या है ब्लैक स्पॉट
कोई सड़क दुर्घटना के लिहाज से बेहद संवेदनशील और जहां बार-बार दुर्घटनायें होती रहती हों, उसे ब्लैक स्पॉट घोषित की जाती हैं।
ईई श्री तिवारी ने लोगों से अपील भी की है कि वाहन सावधानी से चलाएं व तेजगति में वाहन न चलाये। राष्ट्रीय राजमार्ग 43 सड़क चौड़ी व यातायात का दबाव नहीं होने के कारण चालको द्वारा बहुत तेजी से वाहन चलाते हैं, ओवर टेकिंग के चक्कर में वाहन से नियंत्रण खोते ही दुर्घटना  होने की आशंका बड़ होती है।
शराब व अन्य नशा करके वाहन चलाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे लोग स्वयं, परिवार अन्य लोगो को भी मुसीबत में डालते हैं। सड़क दुर्घटनाओं से सबक लेते हुए बिल्कुल भी नशे की हालत में वाहन नहीं चलायें। उन्होंने सभी वाहन चालकों से कहा है कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट और हेलमेट का उपयोग जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed