कोरिया में लगता है घुमक्कड़ों का जमावड़ा प्रकृति प्रेमियों की बनी फेवरेट जगह

0



कोरिया 22 नवम्बर, 2023/
छत्तीसगढ़ के कोरिया अपनी प्राकृतिक संसाधनों और सौंदर्य के लिए जाने जाते हैं। प्रकृति की गोद मे बसे और हरियाली की चादर से ढंके जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के बेहद नजदीक में एक ऐसा डैम है, जो प्रकृति प्रेमियों और घुमक्कड़ों की पहली पसंद है। खास तौर पर इस डैम पर सुबह सूरज उगते और शाम होते ही सूरज और सुंदर व आकर्षक नजर आता है। शाम होते ही घुमक्कड़ शांत और एकांत जगह की तलाश में निकल जाते है।
 प्रकृति प्रेमी जंगल और पहाड़ के नजारे देखकर बेहद रोमांचित होते हैं। अगर हम आपको कहें कि ऐसा नजारा आपके शहर और प्रदेश में है, तो आपको बेहद आश्चर्य होगा। लेकिन हां कोरिया जिले के बैकुंठपुर के बेहद नजदीक में एक ऐसा डैम है जो प्रकृति प्रेमियों और घुमक्कड़ों की पहली पसंद है।
इस खबर के बाद आपको शहर के नजदीक जंगल, पहाड़, नदी और तालाब तलाश की तलाश दूर हो जायेगी। यह स्थल आपको अलग तरह की अनुभूति प्रदान करेगा। यहां हर सुबह-शाम शहरवासी घूमने आते हैं, वहीं सुबह से शाम तक यह स्थल मन को सुकून देने का भी महत्वपूर्ण स्थान भी है!
बैकुंठपुर नगर पालिका व कोरिया पैलेस से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर झुमका डैम मशहूर है, जो दूर से पहाड़ देखते ही मन कह उठता है, थैक्स गॉड.! इसकी खूबसूरती इतनी है कि हर शाम सनसेट देखने शहरवासी यहां घूमने आते हैं।

अगर आप भी अपने परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो  झुमका डैम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। वहीं कोरिया घूमने आए प्रकृति प्रेमियों के पास कम समय है तो वो लोग इस डैम को घूमकर प्रकृति के अनुपम धरोहर के साथ रोमांचित हो सकते है। हालांकि बरसात के मौसम में इसका नजारा और भी मनोरम हो जाता है। वैसे डैम के पानी का  सिंचाई कार्य के लिए भी उपयोग किया जाता है।
बोट की भी सुविधा है, जो बेहद रोमांचक होते हैं, बाहर से आने वाले पर्यटक इसका लुत्फ उठाए नहीं रहते। वैसे तो कोरिया हो या सरगुजा संभाग अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाने जाते हैं। यहाँ ऐसे अनेक पर्यटन स्थल है, जो मन को बरबस अपनी ओर खींच लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed