दीपावली, मतदान और छठ के बाद खलिहान की ओर लौटे किसान

0


जिले में धान की पैदावार बंपर होने की संभावना
धान खरीदी 1 नवम्बर से है प्रारंभ

कोरिया 20 नवम्बर, 2023/जिले के अन्नदाता अब दीपावली, मतदान और छठ पूजा के बाद खेत-खलिहान की ओर लौट रहे हैं ताकि वे अपने फसल की कटाई मिंजाई के बाद धान को बेच सकें।
 दीपावली के पहले 1 नम्बर से जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी प्रारम्भ हो गया है। जानकारी मुताबिक इस वर्ष पंजीकृत किसानों की संख्या 2 लाख 2 हजार 282 है जबकि धान बोए गए रकबा लगभग 29 हजार 771 हेक्टेयर है, वहीं धान खरीदी के लिए 22 उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं।
बता दें दीपावली, मतदान एवं छठ पूजा के बाद जिले के किसान बड़ी संख्या में खेत- खलिहान में दिखाई दे रहे है और अपने उपजाए लहलहाती फसलों को काटने व मिंजाई में लगे हुए हैं सबंधित विभाग द्वारा धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए बिजली, पानी एवं शेड की समुचित व्यवस्था करने की जानकारी दी है। किसानों के लिए 5 हजार 683 बारदाना गठान का लक्ष्य रखा है।
जानकारी के मुताबिक जिले में इस वर्ष धान का उत्पादन बम्पर मात्रा में होने की अनुमान है। विगत वर्ष 94 हजार मेट्रिक टन धान खरीदी की गई थी, जबकि इस वर्ष 1 लाख 13 हजार 666 मेट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है और विगत 20 दिनों में करीब 115 मेट्रिक टन धान खरीदी की गई है।

17 नवम्बर को जिले में मतदान सम्पन्न होने के बाद क्रिकेट प्रेमी विश्वकप व मतगणना को लेकर मशगूल रहे। चौक-चौराहे, चाय- पान दुकान में सिर्फ विश्व कप क्रिकेट, मतगणना तथा प्रत्याशियों के भाग्य को लेकर अनुमान के गणित बनाए जा रहे है। फिलहाल विश्वकप क्रिकेट की खुमारी उतर चुका है जबकि विश्व कप की ताज ऑस्ट्रेलिया ने हासिल कर लिया है।
अब 3 नवम्बर को होने वाले मतगणना 12 दिन बचे हैं। स्ट्राँगरूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ ईवीएम मशीन को रखा गया है। मतगणना के लिए प्रशिक्षण व बैठक की तैयारिया जोरो पर है। ऐसे में परिणाम आते ही साफ हो जाएगा कि अनुमान की गणित सही था कि जोड़-घाटाना-गुणा- भाग करने में कहां चूक हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed