सेक्टर अधिकारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अनिवार्यतः करें पालन

0

मनन्द्रेगढ़/11 नवम्बर 2023/  निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक श्री ललीत मोहन रयाल तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने आज जिला कलेक्टेªट कार्यालय के सभा कक्ष में मतदान के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एजेण्डा वार जानकारी देते हुए बताया कि जिले में जितने भी मतदाता है। उनको वोटर ईन्फोर्मेशन स्लिप बांट दिया गया है। उनकी जानकारी बीएलओवार जानकारी बना कर प्रस्तुत करने कहा। उन्होंने समस्त बीएलओ को घर-घर जाकर डोर-टू-डोर वोटर ईन्फोर्मेशन स्लिप शत-प्रतिशत वितरण करने के निर्देश दिये। उसके बाद चिन्हित प्रति तैयार किया जाएगा। उन्होंने एएसडी लिस्ट की तैयार करने के निर्देश दिये। एएसडी लीस्ट का मतलब होता है। अनुपस्थित, शिफ्टेड तथा डेथ हुए मतदाताओं की जानकारी। उन्होंने बताया कि समस्त मतदान केन्द्रों में बीएलओ अल्फाबेटिकल मतदाता सूची लेकर 100 मीटर की दूरी पर बैठेंगे। उनकी बैठने की व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्र में जनपद सीईओ तथा नगरीय क्षेत्र मुख्य नगर पालिका अधिकारियों के द्वारा की जानी है। जिन मतदान केन्द्रों में दो या दो से अधिक मतदान केन्द्र हैं उन स्थानों में बेरिकेटिंग की जानी है। जिले के 194 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जानी है। सेक्टर अधिकारियों को इन मतदान केन्द्रों की सूची रखनी है। वेब कास्टिंग के लिए जरूरी व्यवस्थाएं देखनी है।  वोटिंग कक्ष में कैमरा बीएलओ की उपस्थिति में ऐसे स्थानों पर लगाये जाये जिससे मतदान की गोपनीयता भंग न हो। इस बात का विशेष ध्यान रखें। किसी भी स्थिति में मतदान केन्द्र में वोटिंग कम्पार्टमेंट कैमरे में दिखाई नहीं देना चाहिए। कैमरा की स्थापना ऐसी हो जब मतदाता अन्दर आते हुए तथा मतदान के पश्चात जाते हुए दिखे।
आदर्श, महिला, दिव्यांग व युवा मतदान केन्द्र
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान केन्द्र में सेल्फी जोन, टेन्ट, बैलून लगाने, प्रवेश द्वार में एन्ट्री एवं एग्जिट पाईट लगवाना तथा रास्ते में मैट लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों में न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि पानी, बिजली, छाया, टायलेट तथा मतदान केन्द्र में साफ-सफाई हो। मतदान केन्द्र में मतदाताओं प्रेरित किये जाने वाले कट ऑउट की व्यवस्था करना। सभी  मतदान केंद्रों को थीम के आधार पर साज सज्जा कर आकर्षक बनाने कहा।
सेक्टर अधिकारियों द्वारा की जानेवाली रिपोर्टिंग
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सेक्टर अधिकारियों को विभिन्न प्रकार की रिपोर्टिंग करनी होती है। रिपोर्टिंग सही समय पर करना आवश्यक है। मतदान दलों के रवानगी की सूचना, मतदान की सकुशल पहुंचने की सूचना, मॉक पोल पूर्णता की सूचना, सीआरसी की सूचना, वास्तविक मतदान प्रारम्भ होने की सूचना, मॉक पोल के दौरान बदली गयी ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट की सूचना, वास्तविक मतदान के दौरान बदली गयी ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट की सूचना, किसी कारण वश मतदान स्थगन, मतदान केन्द्र से बाहर मशीन ले जाना या मशीनों को क्षति पहुंचाने की सूचना, मतदान प्रारम्भ होने के पश्चात् प्रत्येक दो-दो घण्टे के अंतराल में महिला, पुरुष, थर्ड जेंडर मतदान प्रतिशत की जानकारी की सूचना समय-समय पर देते रहने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने निर्वाचन सम्पन्न होने के बाद दिये जाने वाले विभिन्न प्रारूपों की जानकारी दी।
बैठक में नियुक्त जिले के सामान्य पर्यवेक्षक श्री ललीत मोहन रयाल ने अधिकारियों को मतदान दिवस के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि चार पांच दिन बचे जो आप सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है। सभी सेक्टर अधिकारी को अपने मतदान केन्द्रों की जानकारियां उंगलियों में रखनी चाहिए। मतदान के दिन आपकी क्या रणनीति होनी चाहिए। जिससे विपरीत परिस्थितियों में समस्या का समाधान किया जा सके। बहुत शांत स्वभाव से मतदान कराये। सुचारू, स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान कराये। मतदाताओं के आने एवं जाने के लिए अलग से बेरिकेटिंग कराना सुनिश्चित करा लें। सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अनिवार्यतः पालन करें। सेक्टर अधिकारी इस दौरान किसी भी प्रकार के आदर सत्कार से दूर रहे।
बैठक में दोनों विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर श्री मूलचन्द चोपड़ा, श्रीमती अभिलाषा पैकरा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सिदार, संयुक्त कलेक्टर श्री सी.एस. पैकरा, डिप्टी कलेक्टर श्री प्रितेश राजपूत सहित सभी मतदान केन्द्र के सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *