पर्यवेक्षकों ने एक-एक नोडल अधिकारी से की चर्चा लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में सभी की सहभागिता जरूरी-श्री सरकार

0


पारदर्शिता, जिम्मेदारी और समन्वय से निर्वाचन कार्य को करें-श्री रिजवी

कोरिया 31 अक्टूबर 2023/भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में सामान्य निर्वाचन 2023 हेतु विभिन्न जिलों में अलग-अलग राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी विधानसभावार पर्यवेक्षक पहुंचे हुए हैं। कल कोरिया पहुंचे सामान्य पर्यवेक्षक आईएएस श्री नारायण चंद्र सरकार व पुलिस पर्यवेक्षक श्री मोहम्मद अख़्तर रिजवी, आईपीएस ने कलेक्टर सभागृह में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया।
पर्यवेक्षकों ने सभी नोडल अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक श्री सरकार ने नोडल अधिकारियों से कहा कि सन 1950 को देश में चुनाव कराने के लिए नियम और उपनियम मिले थे। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन बेहद कुशलता के साथ करें। अधिकारियों से कहा कि मतदान स्थल पर रैम्प, पानी, शेड, बिजली जैसी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर लें। उन्होंने कहा कि आपकी जिम्मेदारी सिर्फ मतदान कराने तक नहीं है बल्कि जब-तक निर्वाचन आयोग मतगणना की अंतिम परिणाम नहीं आ जाते तब तक आप निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मुस्तैदी के साथ कार्य करें। उन्होंने पोस्ट ऑफिस के अधिकारी से कहा कि बैलेट पेपर व अन्य आवश्यक डाक कार्य हेतु समय पर कार्य करें और व्यक्तिगत रुचि लेते हुए अपनी जवाबदारी को भी समझें।
पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस श्री नारायण चन्द्र सरकार ने कहा कि चुनाव या निर्वाचन सिर्फ एक कार्य नहीं है बल्कि सशक्त लोकतंत्र की मजबूती प्रदान करने का पर्व भी है। ऐसे में सभी नोडल अधिकारी दिए गए जवाबदारी, जिम्मेदारी और निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें साथ ही अपने वरिष्ठ अधिकारियों और कनिष्ठ कर्मचारियों से सतत तालमेल भी बनाए रखें। श्री सरकार ने बताया कि देश में संविधान लागू होने के बाद चुनाव आयोग का गठन किया गया औऱ पहले चुनाव आयुक्त श्री सुकुमार सेन जी को जिम्मेदारी दी गई थी। उन्होंने नोडल अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन कार्य कोई छोटा-बड़ा नहीं होता। पंचायत से लेकर सांसद तक के चुनाव में सभी अधिकारियों औऱ कर्मचारियों की जिम्मेदारी तो बढ़ जाती है, इसके बावजूद यह सौभाग्य भी है कि इस कार्य में हम सबकी भागीदारी बन जाती है।
पुलिस पर्यवेक्षक श्री मोहम्मद अख़्तर रिजवी ने नोडल अधिकारियों खासकर पुलिस प्रशासन, एस.एस.टी., एफ.एस. टी., वी.वी.एस.टी. के नोडल अधिकारियों से कहा कि नाके, चेक पोष्ट में वाहन जांच करते समय पारदर्शिता के साथ शालीनता का परिचय जरूर दें। उन्होंने कहा कि आज सायबर क्राइम व फिल्म देखकर अलग-अलग घटना को अंजाम देने में लगे रहते हैं, ऐसी स्थिति में आपके चौकन्ना होना औऱ नियम के बारे में पूरी जानकारी ही ऐसी घटनाओं को रोकने में मदद साबित होता है। श्री रिज़वी ने नोडल अधिकारियों से कहा कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी आम लोगों के साथ पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन के समन्वय से ही करना होता है। ऐसे में पुलिस प्रशासन की जवाबदेही बढ़ जाती है कि निर्वाचन के समय अवैध शराब, धन आदि की परिवहन सामान्य दिनों के बजाय बढ़ जाती है। ऐसे में एस.एस.टी., एफ.एस. टी., वी.वी.एस.टी. के नोडल अधिकारी, कर्मचारी समन्वय के साथ कार्य करें। आबकारी अधिकारी से कहा कि अवैध रूप से बिकने वाले शराब व अन्य मादक पदार्थाें, कोचियों पर नजर रखें और कार्यवाही भी करें।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्वाचन सम्बंधी जानकारियां पूरी तरह से मालूम होना चाहिए, जानकारी नहीं होने पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त कर लेना चाहिए, अति उत्साह में ऐसा कोई कार्य या निर्णय नहीं लिया जाना चाहिए जिसका परिणाम गलत हो, और भविष्य में परेषानियों का कारण बनें। इन सभी चीजों से बचने के लिए पुलिस पर्यवेक्षक श्री रिज़वी ने कहा कि निर्वाचन नियमों को बारीकी से अध्ययन करें, उसके मुताबिक ही कार्य करें, सतत रुप से सम्पर्क में रहें और जानकारी के आभाव में कोई भी गलत निर्णय न लें।
बैठक में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह, पुलिस अधीक्षक श्री त्रिलोक बंसल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, डॉ आशुतोष चतुर्वेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एमसीबी श्री निमेश कुमार बरैया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदिनी साहू, संयुक्त कलेक्टर श्री नीलम टोप्पो, रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती अंकिता सोम ने बैकुंठपुर विधानसभा निर्वाचन की तैयारी को लेकर जानकारी दी, बैठक में सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed