विधानसभा निर्वाचन 2023 पीठासीन अधिकारियों के प्रशिक्षण में कलेक्टर ने लिया जायजा नौ सौ कर्मी ले रहे हैं एक साथ प्रशिक्षण

0


सावधानी एवं जिम्मेदारी से ले प्रशिक्षण-श्री लंगेह

कोरिया, 27 अक्टूबर 2023/विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल रामपुर में आज से पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने प्रशिक्षण स्थल पहुंच कर प्रशिक्षण ले रहे अधिकारी-कर्मचारियों से ई.व्ही.एम मशीन के संचालन सहित कई विषयों पर चर्चा की और मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जितना अच्छा प्रशिक्षण होगा, उतना ही चुनाव कार्य के निष्पादन में सुगम होगा। उन्होंने पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 01 में करीब नौ सौ कर्मचारी अधिकारी प्रशिक्षण ले रहे हैं।
प्रशिक्षण ले रहे कर्मचारियों से बतौर परीक्षा के माध्यम से 50 नंबर के प्रश्न भी पूछे जा रहे है, जिसमें 40 अंक पाना अनिवार्य है। ऐसे प्रशिक्षणार्थियों सही जानकारी नहीं देने पर उन्हें पुनः प्रशिक्षण देने की व्यवस्था भी की गई है।

श्री लंगेह ने कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी ई.व्ही.एम व वी.वी.पी.ए.टी. मशीन के संचालन स्वयं करके देखें ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो मास्टर ट्रेनर से जानकारी प्राप्त करें। उन्होंने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सावधानी एवं जिम्मेदारी के साथ प्रशिक्षण ले ताकि मतदान केन्द्रों में किसी प्रकार की व्यवधान न हो। उन्होंने मतदान तिथि के पूर्व तथा मतदान के दिन समस्त व्यवस्थाएं अवश्य सुनिष्चित कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षकों को ई.व्ही.एम द्वारा मतदान की कार्य प्रणाली, मतदान दलों द्वारा ई.व्ही.एम को मतदान के लिए तैयार करने, ई.व्ही.एम में इरर का निराकरण, ई.व्ही.एम के बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट की कार्यप्रणाली मतदान के दौरान सावधानी एवं आवश्यक प्रक्रिया, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की सीलिंग की प्रक्रिया तथा मतदान संपन्न होने के बाद सामग्री जमा करने की निर्धारित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी मतदान दलों को प्रदान करने एवं मतदान दल के सदस्यों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि आगामी 30 अक्टूबर को जिला पंचायत सभागार बैकुण्ठपुर में प्रशिक्षण आयोजित है। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed