व्यय प्रेक्षक ने जिला कार्यालय में अधिकारियों की ली बैठक

0

निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

मनेन्द्रगढ़/21 अक्टूबर 2023/  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 02 मनेन्द्रगढ़ के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री सौरभ नायक (आईआरएस) ने आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त समस्त नोडल अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने चुनाव की तैयारियों से जुड़ी समस्त गतिविधियों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

            व्यय प्रेक्षक श्री नायक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप व्यय से संबंधित सभी टीम को नियमानुसार निष्पक्षता एवं सजगता पूर्वक कार्य करें। उन्होंने बताया कि कई बार प्रत्याशियों का पता नहीं होता है कि निर्वाचन के दौरान किस प्रारूप में खर्च करना होता है। उस संबंधित रिटर्निंग अधिकारी निर्वाचन आयोग के अनुसार जो भी प्रारूप हैं उससे अवगत कराये। प्रतिदिन खर्चे का हिसाब कैश बुक, बैंक एकाउन्ट की जानकारी अद्यतन करने के निर्देश दिये। व्यय अनुवीक्षण दल को शेड़ो रजिस्टर बनाकर तैयार रखने के निर्देश दिये। जिसे समय-समय पर व्यय प्रक्षेक के द्वारा निरीक्षण किया जा सके। उन्होंने व्हीएसटी को वीडियोग्राफी के साथ तथा एमसीएमसी को पेड न्यूज से संबंधित खर्चों का हिसाब हेतु व्यय निगरानी दल को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी बताया कि किसी प्रत्याशी के लिए कोई स्टार प्रचारक आता है तो उसके खर्चे भी लोकल प्रत्याशी के खाते में जुड़ जाते है, जिस के प्रत्याशी का वह प्रचार करता है। उन्होंने चेक पोस्टों पर निगरानी दल द्वारा की जाने वाली सभी गतिविधियों की वीडियोग्राफी-रिकार्डिंग आदि करने कहा ताकि लेखा टीम को गणना करने में दिक्कत नहीं हो। उन्होंने चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से बैंक अकाउंट खुलवाने कहा जिससे ऑनलाइन पेमेंट का हिसाब मिल सके। व्यय प्रेक्षक ने एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी, एमसीएमसी सहित सभी टीम को सतर्कता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जिला निर्वाचन कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी तथा व्यय निगरानी कक्ष का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिए।

                बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सिदार, बैलेट पोस्टल नोडल श्री सी.एस. पैकरा, व्यय निगरानी नोडल बिजयेन्द्र सारथी, विधानसभा क्षेत्र क्रं. 01 रिटर्निंग अधिकारी मूलचन्द चोपड़ा, विधानसभा क्षेत्र क्रं. 02 रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती अभिलाषा पैकरा, डिप्टी कलेक्टर प्रवीण भगत, प्रीतेश राजपूत, एसडीएम बी.एस. मरकाम, एआरओ नीरज कांत तिवारी, यादवेन्द्र कुमार कैवर्त सहित निर्वाचन से संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *