विधानसभा निर्वाचन 2023 स्वतंत्र तथा शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का करें पालन-कलेक्टर लंगेह

0


जिला निर्वाचन अधिकारी श्री 
लंगेहने किया मतदान दलों के प्रशिक्षण का अवलोकन

कोरिया, 16 अक्टूबर 2023/विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर के सेंट जोसेफ इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल रामपुर में आज से पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने प्रशिक्षण स्थल पहुंच कर प्रशिक्षण ले रहे अधिकारी-कर्मचारियों से ई.व्ही.एम मशीन के संचालन सहित कई विषयों पर चर्चा की और मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूर्ण करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जितना अच्छा प्रशिक्षण होगा, उतना ही चुनाव कार्य के निष्पादन में सुगम होगा। उन्होंने मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों से स्वतंत्र तथा शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निदेर्शों का विस्तार से अध्ययन करने तथा प्रशिक्षण के दौरान बताया गई बातों को ध्यानपूर्वक सुनने व अमल में लाने के भी निर्देश दिये।
श्री लंगेह ने कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी ई.व्ही.एम मशीन का संचालन स्वयं करके देखेें। उन्होंने मतदान तिथि के पूर्व तथा मतदान के दिन समस्त व्यवस्थाएं अवश्य सुनिष्चित कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षकों को ई.व्ही.एम द्वारा मतदान की कार्य प्रणाली, मतदान दलों द्वारा ई.व्ही.एम को मतदान के लिए तैयार करने, ई.व्ही.एम में एरर का निराकरण, ई.व्ही.एम के बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट की कार्यप्रणाली मतदान के दौरान सावधानी एवं आवश्यक प्रक्रिया, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की सीलिंग की प्रक्रिया तथा मतदान संपन्न होने के बाद सामग्री जमा करने की निर्धारित प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी मतदान दलों को प्रदान करने एवं मतदान दल के सदस्यों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का निराकरण करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि यह प्रशिक्षण आगामी 21 अक्टूबर तक चलेगा।
इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नंदनी साहू, स्वीप के नोडल अधिकारी के.के. गुप्ता उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed