कोटमसर में स्वच्छता पखवाड़ा : इको फ्रैंडली सामग्रियों के उपयोग पर बल

0

रायपुर, 02 अक्टूबर 2023/ भारत सरकार के मानव विज्ञान सर्वेक्षण निदेशालय, नई दिल्ली, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान, जगदलपुर एवं ग्राम-कोटमसर के ग्रामीणों द्वारा ग्राम कोटमसर में ‘‘स्वच्छता पखवाड़ा वर्ष 2023‘‘ का गत दिवस एक अक्टूबर को शुभारंभ किया गया।

ग्राम कोटमसर में धुरवा जनजाति के लोग निवास करते है और आदिम जीवन शैली से ईको फेंडली जीवन उपयोगी सामग्रियों का उपयोग करते आ रहे है। किन्तु वर्तमान में आधुनिकता की दौड़ में प्लास्टिक के अधिक प्रदूषण को देखते हुए ग्रामीणों द्वारा पर्यटकों को प्लास्टिक से निर्मित सामग्रियों के स्थान पर इको फ्रैंडली सामग्रियों का उपयोग किए जाने हेतु संदेश दिया गया।

इस वर्ष स्वच्छता अभियान अंर्तगत भारत सरकार के मानव विज्ञान सर्वेक्षण निदेशालय, नई दिल्ली के द्वारा कोटमसर ग्राम का चयन कर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया। स्वच्छता अभियान के शुभारंभ के दौरान ग्राम कोटमसर के ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर भागीदारी निभाई और अपने घर-आंगन एवं गलीयों की सफाई की। घर के आंगनों में प्रकृति प्रदर्शित रंगोली सजाई गई।

इस स्वच्छता अभियान में ईको फ्रेंडली सामग्रियों से निर्मित झाडू से लेकर टोकनी तक का उपयोग किया गया। स्वच्छता अभियान पश्चात् ग्रामीणों द्वारा ढोल, मांदर एवं पारम्परिक वेश-भूषा में गायन एंव नृत्य कर खुशी का इजहार किया गया। कार्यकम में भारत सरकार के मानव विज्ञान सर्वेक्षण निदेशालय के अधिकारी, राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारी, कर्मचारी और ग्राम कोटमसर के ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed