कलेक्टर लंगेह ने वजन त्यौहार जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना

0


1 सितंबर से 13 सितंबर तक प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में होगा वजन त्यौहार का आयोजन

कोरिया, 01 सितम्बर 2023/ कुपोषण को दूर करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ कितने बच्चों को मिल रहा है और कितने बच्चे कुपोषण से निजात पा चुके हैं। इसका पता लगाने के लिए जिले में वजन त्यौहार मनाया जा रहा है। जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करने के लिए कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
01 सितंबर से शुरू होने वाले यह वजन त्यौहार 13 सितंबर 2023 तक चलेगा। जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में चलने वाले इस वजन त्यौहार में 0 से 06 वर्ष के बच्चों का वजन कर कम वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर कुपोषण की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जाएगा तथा उनके कुपोषण स्तर की जांच कर बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में पूरक पोषण आहार वितरण करने के साथ पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी जाएगी।
   जिले में कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु परियोजना बैकुण्ठपुर अंतर्गत 101 कलस्टर एवं परियोजना सोनहत अंतर्गत 32 कलस्टर में चिन्हांकित आंगनबाडी केन्द्रों में वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री लंगेह द्वारा वजन त्यौहार कार्यक्रम के सुचारू एवं गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन तथा मैदानी अमलों को निर्देशित किया गया है। साथ ही वजन त्यौहार में चलित वाहन के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा जो कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दिनांक 01 से 07 सितम्बर 2023 तक भ्रमण कर लोगों को जागरूक करने का काम करेगी। कुपोषण विषय पर जनजागरूकता में वृद्धि लाने के लिए विशेष कार्य किए जायेंगे। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में पृथक-पृथक कुपोषण की वर्तमान स्थिति की जानकारी तैयार करते हुए कुपोषण कम करने की कार्ययोजना तैयार की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *