रोका छेका अभियान का आयोजन कृषकों एवं पशुपालकों को पशुओं के रोका छेका करने किया गया प्रोत्साहित

0

21 जुलाई 2023/पशु चिकित्सा सेवायें कोरिया के उप संचालक ने बताया कि 6 से 17 जुलाई तक कोरिया एवं एमसीबी जिले में रोका छेका अभियान का आयोजन किया। रोका छेका अभियान अंतर्गत जिले के गौठानों में स्व-सहायता समूहों, गौठान प्रबंधन समितियों, ग्रामीणों, कृषकों, पशुपालकों की बैठक आयोजित कर पशुओं के रोका छेका करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। जिससे बारिश के मौसम में बोये गये फसलों की पशुओं से सुरक्षा एवं सड़क पर होने वाली दुर्घटना से जन एवं पशु हानि को रोका जा सके।
उन्होनें बताया कि अभियान के अंतर्गत विभाग द्वारा गौठानों में निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविरों का भी आयोजन किया गया। जिसमें कृषकों एवं पशुपालकों के पशुओं का आवश्यकतानुसार उपचार, बधियाकरण, कृत्रिम गर्भाधान एंव डिवर्मिग कर औषधियों का वितरण किया गया। इस अभियान में कोरिया जिले के 81 एवं एमसीबी जिले के 85 कुल 166 गौठानों में निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर आयोजित कर ग्रामीणों व गौठान प्रबंधन समितियों के साथ बैठक आयोजित की गई। इस शिविर में पषुपालों द्वारा कुल 7060 पशु लाए गए, जिसमें 893 पशुओं का उपचार एवं 6178 पशुओं का टीकाकरण (गलघोंटू एवं एक टॅगिया) किया गया। साथ ही 3975 औषधिक वितरण, 2920 डिवर्मिग एवं 06 धान पैरा यूरिया उपचार प्रदर्शन किये गये।
कृषक एवं पशुपालकों से अपील की गई है कि फसलों की कटाई एवं ढुलाई तक अपने पशुओं का घर पर ही रोका छेका कर अधिक से अधिक संख्या में अपने पशुओं को चराने एवं चारा पानी के लिए गौठानों में लेकर आए और निःशुल्क पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed