कलेक्टर लगेंह की अध्यक्षता में समय सीमा की बैठक संपन्न

0

जिन गोठानो में 30 प्रतिशत से कम कनवर्जन है, ऐसे गोठानों को चिन्हांकित कर कनवर्जन रेश्यो बढ़ाये – कलेक्टरजन चौपाल, जन शिकायत, पीजी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त आवेदनों की विभागवार समीक्षा
कोरिया 18 जुलाई 2023
/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आहूत की गई। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात में हुई घोषणाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए गोधन न्याय योजना की गहन समीक्षा की। उन्होंने जिन गोठानो में 30 प्रतिशत से कम कनवर्जन है, ऐसे गोठानों को चिन्हांकित कर कनवर्जन रेश्यो बढ़ने के निर्देश दिए। उन्होंने जन चौपाल, जन शिकायत, पीजी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त आवेदनों की विभागवार समीक्षा करते हुए समय सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश।
बैठक में कलेक्टर ने गौठान में गोबर खरीदी की समीक्षा करते हुए सभी गौठानों में अधिक से अधिक गोबर खरीदी सुनिष्चित करने को कहा। उन्होंने उद्यानकी व वन विभाग द्वारा विभाग द्वारा जिले में हो रहे वृक्षारोपण की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी गौठानों, स्कूलों, छात्रावास, आंगनवाड़ी केन्द्र तथा रीपा में फलदार व छायादार पेड़ लगाने संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन, बेरोजगारी भत्ता, मुख्यमंत्री मितान योजना, श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, स्वामी आत्मानंद में शिक्षकों की भर्ती की समीक्षा कर उचित दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने विधानसभा निर्वाचन 2023 की चुनाव प्रक्रिया हेतु उपलब्ध सुरक्षा बलों के ठहरने के लिए चिन्हांकित भवनों में पेयजल, शौचालय व विद्युत व्यवस्था करने के निर्देष मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत व मुख्य नगर पालिका के कर्मचारी को दिए साथ ही मतदान केंद्रों में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने को कहा।
कलेक्टर ने लोक सेवा केंद्रों में अनिमियतता के षिकायत मिलने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को लोक सेवा केन्द्रों का नियमित जांच करने तथा लापरवाही पाए जाने पर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का सुचारू रूप से संचालन हेतु सभी आवष्यक व्यवस्था के साथ उचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करन के निर्देष दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी से प्राकृतिक आपदा जैसे सर्पदंश के स्थिति में सभी स्वास्थ्य केंद्रों में एंटीवेनम की उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत स्कूलों के जिर्णाेद्धार कार्याे के प्रगति की जानकारी ली और जितने भी कार्य पूर्ण हो गए है, उन्हे पोर्टल में अपडेट करने को कहा। उन्होंने सभी निर्माण एजेंसियों से शासकीय भवनों तथा स्कूलों में गोबर पेन्ट का उपयोग करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने कहा कि राज्य में खरीफ फसल बुआई कार्य के पूर्व खुले में चराई कर रहे पशुओं को रोका-छेका अभियान चलाकर ग्रामीणजनों की सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा।
 बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सिदार, सोनहत एसडीएम श्री अनिल सिन्हा एवं अनुविभागीय अधिकारी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर जनदर्शन में मिले 41 आवेदन-
समय सीमा की बैठक के उपरांत आयोजित जनदर्शन में 41 लोगों ने विभिन्न विभागों से जुड़े आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किये। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को आवेदनों के जल्द निराकरण के निर्देश दिए। जनदर्शन में मुख्य रुप से राजस्व मामलों, बिजली सम्बन्धी समस्या, मनरेगा तथा अन्य मामलों से सम्बंधित आवेदन प्राप्त हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed