छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक से पारंपरिक खेलों को मिली नई पहचान: खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल

0

रायगढ़ में जिला स्तरीय छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का शुभारंभ

   रायपुर, 17 जुलाई 2023/ खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज स्वामी आत्मानंद स्कूल, तेतला में आयोजित कार्यक्रम में रायगढ़ जिला स्तरीय छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को हरेली की बधाई और शुभकामनाएं दी। 

 खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति, खान-पान, तीज-त्यौहार को सहेजने और संवारने का काम कर रही है। आज प्रदेश में ही नहीं बल्कि, देश-विदेश में भी लोग छत्तीसगढिय़ा संस्कृति को जानने लगे हैं। छत्तीसगढ़ का पहला त्योहार हरेली के दिन शासकीय अवकाश घोषित किया गया है और आज ही के दिन से छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों के प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ भी हो रहा है। यह हमारी नई पीढ़ी को हमारे पुरखों की विरासत से परिचित कराने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक से हमारे पारंपरिक खेलों को नयी पहचान मिली है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष करीब 27 लाख लोगों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। जो कि प्रदेश की जनसंख्या का लगभग 10 प्रतिशत हो जाता है। यह एक ऐतिहासिक बात है। उन्होंने सभी खिलाडिय़ों को बेहतर प्रदर्शन की शुभकामनाएं दीं।  इस मौके पर रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक ने सभी को हरेली तिहार की बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ के त्योहारों और खेल प्रतिस्पर्धाओं का व्यापक स्तर पर आयोजन हो रहा है। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, रायगढ़ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सदानंद कुमार ने भी हरेली तिहार की बघाई देते हुए खिलाडिय़ों को बेहतर प्रदर्शन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

  इस मौके पर श्री दिलीप पांडे, सदस्य बीज निगम, रायगढ़ जिला पंचायत सदस्य श्री आकाश मिश्रा, जनपद अध्यक्ष पुसौर श्री सुशील भोय, उपाध्यक्ष श्री गोपी चौधरी, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टाइलो मंडावी, सीईओ जिला पंचायत रायगढ़ श्री जितेन्दर यादव भी उपस्थित थे।

गेड़ी दौड़ से हुई प्रतियोगिता की शुरूआत

 स्वामी आत्मानंद स्कूल, तेतला में गेड़ी दौड, नारियल फेंक और पिट्ठूल जैसे खेलों से छत्तीगढिय़ा ओलंपिक की शुरुआत हुई। इस मौके पर खेल मंत्री श्री उमेश पटेल ने कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। खेल मंत्री सहित रायगढ़ विधायक श्री प्रकाश नायक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल सहित जनप्रतिनिधियों और उपस्थित जनों ने भी खेलों में हाथ आजमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed