बच्चों में अनुशासन एवं अच्छे गुणों का विकास करने में अधीक्षकों की अहम भूमिका: कलेक्टर लंगेह

0


छात्रावास-आश्रमों के अधीक्षकों की बैठक सम्पन्न

कोरिया 14 जुलाई 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में छात्रावास-आश्रम के अधीक्षकों की बैठक ली। उन्होनें छात्रावास-आश्रमों में अध्ययनरत बच्चों को आधारभूत सुविधाओं के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास पर विशेष ध्यान देते हुए पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि बच्चों में  अनुशासन एवं अच्छे गुणों का विकास करने में आपकी अहम भूमिका है।
बैठक मे कलेक्टर श्री लंगेह ने अधीक्षकों से कहा कि छात्रावास-आश्रम में रहने वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले या सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होनें जिन छात्रावास-आश्रमों में बाउण्ड्रªीवाल है वहॉ वृक्षारोपण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बच्चों की सुरक्षा हेतु वर्षा ऋतु को देखते हुए आकाशीय बिजली से बचने के लिए ’’दामनी एप’’ का उपयोग करने को कहा।  इस दौरान उन्होनें अधीक्षकों से छात्रावास-आश्रम की समस्याओं को सुना तथा हर संभव निराकरण करने की बात कही। उन्होनें एकलव्य विद्यालय के शिक्षकों को कक्षा में पढ़ाई पर ध्यान देने तथा दैनिक जीवन से जोड़ कर पढ़ाने और नवाचार लाने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर श्री लंगेह ने छात्रावास अधीक्षकों को उन्हें बेहतर अनुशासन के साथ-साथ सभी आधारभूत सुविधाएं पूरी कर्तव्यनिष्ठता से उपलब्ध कराने को कहा। उन्होनें कहा कि बच्चों में स्वच्छता की आदतें विकसित करना, संस्था में साफ-सुथरा रसोई घर, पौष्टिक भोजन, शौचालय की साफ-सफाई, संस्था में बिजली-पानी का मितव्ययी उपयोग आदि पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके अलावा संस्था में उपलब्ध कैश बुक, उपस्थिति पंजी सहित अन्य सभी अभिलेखों का उचित संधारण करने के निर्देश दिये।
बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुण्ठपुर एवं प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्रीमती अंकिता सोम ने छात्रावास-अधीक्षकों से छात्रावास-आश्रम के बेहतर संचालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होनें छात्रावास-आश्रम में चल रहे निर्माण कार्यो की जानकारी देते हुए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed