कलेक्टर दुग्गा ने दुबछोला रीपा की दीदियों से की चर्चा

0

आजीविकामूलक गतिविधियों में प्रगति लाने दिये आवश्यक निर्देश

मनेंद्रगढ़, 23 जून 2023 / कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा शुक्रवार को चिरमिरी और खड़गवां क्षेत्र के औचक निरीक्षण पर निकले।

       कलेक्टर श्री दुग्गा सर्वप्रथम नगर निगम चिरमिरी में मुख्यमंत्री भेंट-मुलाक़ात में किए गये घोषणा के परिपालन में पॉलिटेक्निक कॉलेज और उद्यानिकी महाविद्यालय के लिए ज़मीन का चिन्हांकन करने पहुँचे। उन्होंने नगर निगम और राजस्व विभाग की टीम के साथ संयुक्त रूप से चर्चा करके नियमानुसार ज़मीन आबंटन के लिये प्रस्ताव शीघ्र भेजने के निर्देश दिये। एडवेंचर पार्क के लिए चिह्नांकित स्थान में पर्यटकों के लिए सुविधाएँ विकसित करने के लिए संबंधित विभागों से चर्चा की गई।

     इसके पश्चात कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट खड़गवां विकासखंड में स्थित दुबछोला रीपा पहुँचे। रीपा में शासन के मंशानुरूप महिलाओं के द्वारा किए जा रहे रोज़गार मूलक गतिविधियों को कलेक्टर ने घूम घूमकर देखा। उन्होंने रीपा में मशाला प्रसंस्करण यूनिट, बोरी निर्माण इकाई, अगरबत्ती मेकिंग यूनिट, ब्रिक्स मेकिंग मशीन, मिक्चर मशीन, पेपर ब्लॉक मेकिंग यूनिट, कलर मिक्सिंग यूनिट और अन्य निर्माण कार्यों को देखा। उन्होंने रीपा में समूह की दीदियों से आजीविका मूलक गतिविधियों के संबंध में चर्चा की। उन्होंने दीदियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि हमें और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। वर्मी खाद की बोरी के साथ धान की बोरी भी बनाना प्रारंभ करें। अधिक आय अर्जित करने के लिए उत्पादित वस्तुओं को बाजार में विक्रय करना पड़ेगा। किसी भी प्रकार की सहायता और मार्गदर्शन के लिये ज़िला प्रशासन हमेशा आप लोगों के साथ है। कलेक्टर श्री दुग्गा ने अधिकारियों को महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए दूबछोला रीपा में नया बोरी सिलाई मशीन, मशाला मिक्चर मशीन और नया चेकरटाइल प्लेट लगाने के निर्देश दिये। रीपा में चेकलिस्ट के साथ स्टॉक पंजी और अन्य पंजियों का संधारण करें। यहाँ फलदार और छायादार वृक्षों का रोपण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed