September 20, 2024

लक्ष्य आधारित शिक्षा पर दें विशेष ध्यान – कलेक्टर

0

 शाला-प्रवेशोत्सव की रखें पूर्व तैयारी

       मनेंद्रगढ़ 13 जून 2023 / कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा की अध्यक्षता में जिले के सभी प्राचार्यों की समीक्षा बैठक सोमवार को स्वामी आत्मानंद स्कूल मनेद्रगढ़ के सभाकक्ष में आयोजित की गई।
       बैठक में कलेक्टर श्री दुग्गा ने शाला प्रवेशोत्सव पर चर्चा करते हुए कहा की 16 जून से स्कूल प्रारंभ होने वाला है। 16 जून से पहले स्कूलों में मरम्मत, साफ़ सफ़ाई जैसी मूलभूत समस्याओं का समाधान हो जाना चाहिए। शाला प्रवेशोत्सव प्रत्येक स्तर पर धूमधाम से मनाना है। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि, पंच-सरपंच, पालक, शाला प्रबंधन समिति के सदस्य और स्व-सहायता समूह के सदस्यों को शामिल करना है। स्कूल स्तर पर जो बच्चे पढ़ाई छोड़ रहे हैं उनके घर घर जाकर उन्हें नियमित शाला आने के लिए प्रेरित करना है। सभी गाँवों में शत-प्रतिशत छात्रों का प्रवेश सुनिश्चित करना है। प्रत्येक विद्यालय में किचन गार्डन विकसित कर मौसमी फल और सब्ज़ी लगाना है।
      कलेक्टर श्री दुग्गा ने मुख्य रूप से लक्ष्य आधारित शिक्षा पर ध्यान देने कहा। उन्होंने बच्चों के शिक्षण क्षमता का विकास करने के लिए प्रत्येक सप्ताह टेस्ट लेने के निर्देश दिये। विद्यालयों में पुस्तकालय और प्रयोगशाला का व्यवस्थित संचालन करना है।
        समीक्षा बैठक में एसडीएम मनेंद्रगढ़ श्री अभिषेक कुमार, ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कुमार मिश्रा तथा सभी प्राचार्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *