राज्य के विकास में साहू समाज का महत्वपूर्ण योगदान-डॉ. रमन सिंह

0

रायपुर:प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा कि साहू समाज उन्नतशील समाज है और यह समाज में व्याप्त कुरीतियों का परित्याग कर आगे बढ़ रहा है। सबसे पहले इसी समाज ने सामाजिक कन्यादान योजना प्रारंभ की और समाज और राज्य के लिए एक अनुकरणीय प्रयास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समाज की इस कन्यादान योजना को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सभी समाज के लोगों के लिए कन्यादान योजना प्रारंभ किया गया है। आज प्रदेश के गरीब लोगों के बेटियों की शादी की चिंता राज्य सरकार द्वारा की जाती है और कन्यादान योजना के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज यहां कवर्धा में साहू समाज द्वारा आयोजित जिला स्तरीय मां कर्मा, जगन्नाथ रथ यात्रा एवं युवक-युवती परिचय सम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने साहू समाज द्वारा मांग किये जाने पर गरीब छात्रों के लिए छात्रावास भवन निर्माण हेतु 15 लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा की। साथ ही समाज द्वारा दानवीर भामाशाह परिसर हेतु भूमि आबंटन की मांग पर मुख्यमंत्री ने भूमि का प्रस्ताव जिला स्तर से बनवाकर राज्य शासन को भेजने के लिए कहा, ताकि इसे केबिनेट में रखकर न्यूनतम दर पर भूमि उपलब्ध कराया जा सकें। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, दुर्ग लोक सभा सांसद श्री ताम्रध्वज साहू, राजनांदगांव लोक सभा सांसद श्री अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी, श्री तोखन साहू, छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ. सियाराम साहू, कवर्धा विधायक श्री अशोक साहू, श्री रामकुमार भट्ट, श्री विजय शर्मा, श्री अशोक पांडेय, ममता साहू, श्री गोपाल साहू, श्री सीता राम साहू विशेष रूप से उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि माता कर्मा की कृपा से छत्तीसगढ़ तेजी से आगे बढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ की देश और दुनिया में पहचान बनी है, तो उसमें साहू समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है। मुख्मयंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि इस समाज द्वारा निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सभी समाजों का विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किस प्रकार विकास किया जाये, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि माता कर्मा ने भक्ति का एक वृहद स्वरूप प्रदान किया और उन्होंने भक्ति के माध्यम से समाज को शक्ति दी। उन्होंने अपने भक्ति से भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद हासिल किया। उन्होंने कहा कि यह समाज आज तेजी से उन्नति कर रहा है और आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी इसी समाज के है, जिन्होंने अपने कुशल मार्गदर्शन एवं कुशल नेतृत्व से देश एवं दुनिया को एक नई दिशा प्रदान की है।
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य शासन द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं में विशेष रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल एवं अन्य लोक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन हो रहा है। स्वास्थ्य योजना के तहत 30 हजार रूपये से बढ़ाकर 50 हजार रूपये तक ईलाज की व्यवस्था राज्य शासन द्वारा की गई है, वहीं देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बड़ी बीमारियों के ईलाज के लिए 5 लाख रूपये तक के ईलाज की व्यवस्था की है। इस समाज का राज्य के विकास में निरंतर योगदान मिला है और इसी तरह योगदान मिलता रहेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दुर्ग लोकसभा सांसद श्री ताम्रध्वज साहू ने समाज को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि समाज सामाजिक बुराईयों एवं रूढि़वादी परंपराओं का परित्याग कर आगे बढ़ने का प्रयास करें। समाज बड़ा होने के साथ-साथ अपने काम और विचारों को भी बड़ा बनायें, तभी आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा समाज में नई-नई योजनाएं एवं कार्यक्रमों को जारी रखें, अच्छी बातें जहां से भी सीखने को मिलें, उसे सीखें, सीखने की प्रवृत्ति लायें, और सीखकर समाज को आगे ले जायें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में एवं आने वाली पीढ़ी को संस्कारों की शिक्षा दें। उन्होंने चैत्र एकादशी मां कर्मा जयंती पर अवकाश घोषित करने की मांग की।
राजनांदगांव लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने इस अवसर पर साहू समाज के सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि यह समाज प्रगतिशील एवं विकासशील समाज है तथा इसका सामाजिक एवं राज्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ. सियाराम साहू ने कहा कि साहू समाज प्रदेश को एक विशिष्ट पहचान देने में सहयोग करें और आगे आयें। उन्होंने कहा कि राज्य की पहचान उन्नतशील एवं समृद्धशाली छत्तीसगढ़ की है। इस समाज का इतिहास स्वर्णिम है एवं भविष्य उज्ज्वल है। उन्होंने दानवीर भामाशाह परिसर घोषित करने और भामाशाह के नाम पर स्कूल के नामकरण की मांग की। कवर्धा विधायक श्री अशोक साहू ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह एवं सांसद श्री अभिषेक सिंह ने इस समाज को अनेक सौगात दिये है। श्री गोपाल साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। श्री विष्णु साहू ने अतिथियों का स्वागत किया एवं स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *