औचक निरीक्षण पर निकले कलेक्टर, पतरापाली आंगनबाड़ी तथा प्राथमिक शाला में व्यवस्थाओं का लिया जायजा

0


शासकीय प्राथमिक शाला में बच्चों ने कलेक्टर को सुनाए पहाड़े
निरीक्षण के दौरान अव्यवस्था पाए जाने पर प्रधानपाठक को लगायी फटकार

कोरिया 22 मार्च 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने आज विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के पतरापाली में आंगनबाड़ी केंद्र तथा शासकीय प्राथमिक शाला का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए गरम भोजन, पेयजल, ग्रोथ रिपोर्ट, किचन, पूरक पोषण आहार, उपस्थिति पंजी आदि का अवलोकन किया। उन्होंने यहां उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका से केन्द्र में पंजीकृत कुपोषित बच्चों तथा एनीमिक महिलाओं की जानकारी ली। केंद्र में उपस्थित शिशुवती माताओं से बात कर कलेक्टर श्री लंगेह ने आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था तथा भोजन की गुणवत्ता के संबंध में फीडबैक लिया।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री लंगेह ने कहा कि ऐसी गर्भवती तथा शिशुवती एनीमिक महिलाएं जो केंद्र आने में असमर्थ हैं, उन्हें टिफिन के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराएं। उन्होंने  आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को गम्भीर कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र भेजे जाने विशेष रूप से निर्देशित किया। कलेक्टर ने परिसर में रनिंग वॉटर की जांच की तथा  आवश्यक सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी विद्यालयों का चिन्हांकन करें जहां शौचालयों की स्थिति खराब है और उन्हें तत्काल सुधार कराएं।
शासकीय प्राथमिक शाला में कलेक्टर ने की बच्चों से मुलाकात
इस दौरान कलेक्टर श्री लंगेह ने शासकीय प्राथमिक शाला पतरापाली का भी निरीक्षण क़िया। कलेक्टर जैसे ही दूसरी कक्षा में पहुंचे बच्चों ने आत्मीयता के साथ उनका अभिवादन किया। छात्रा प्रियांशी राजवाड़े ने उन्हें पहाड़ा सुनाया, तो अन्य छात्रों ने कलेक्टर को गणित के सवाल हल करके दिखाए। निरीक्षण में कलेक्टर ने कहा कि स्कूल में बच्चों के अभिभावकों के साथ नियमित बैठक आयोजित की जाए।
निरीक्षण के दौरान दिखी अव्यवस्था, प्रधानपाठक को लगायी फटकार
कलेक्टर श्री लंगेह ने इस दौरान शिक्षकों की उपस्थिति पंजी, पालक पंजी, स्टॉक पंजी, आवक पंजी की जांच की तथा कहा कि पंजी संधारण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित शिक्षकों पर उचित कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कार्य में लापरवाही पर प्रधानपाठक को कड़ी फटकार भी लगायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed