विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने किया मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना का वर्चुअल शुभारंभ

0

एमसीबी जिले में ग्राम पंचायत पसौरी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम
योजना अंतर्गत 618 हितग्राहियों द्वारा 1136 एकड़ जमीन पर 8 लाख 62 हज़ार से ज्यादा पौधों का रोपण का लक्ष्य
मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर 21 मार्च 2023/
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री वन संपदा योजना का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में वन सम्पदा योजना के माध्यम से वर्ष 2023 हेतु रोपण के लिए  618 हितग्राहियों के द्वारा 1136 एकड़ जमीन पर 8 लाख 62 हज़ार से ज्यादा पौधों का रोपण का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना छत्तीसगढ़ में वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देने मुख्यमंत्री की पहल पर शुरू की गई है। जिला स्तरीय कार्यक्रम में भू स्वामी श्रीमती उषा पटेल की भूमि पर वृक्षारोपण कर योजना की शुरुआत की गई। यहां 5 एकड़ भूमि पर टिशू कल्चर सागौन प्रजाति के 1481 पौधों का रोपण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने वृक्ष सम्पदा योजना के शुभारंभ के अवसर पर सामुदायिक वन संसाधन अधिकार जारी करने की प्रक्रिया को ट्रेक करने हेतु मोबाईल ऐप और एनटीपीएस (ट्रांसपोर्ट परमिशन) की ऑनलाइन सुविधा का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर शहीद महेन्द्र कर्मा सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के खाते में बीमा राशि का भी हस्तांतरण किया। एमसीबी जिले में उपस्थित हितग्राहियों को अतिथियों द्वारा चेक वितरण किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत सभापति श्रीमती उषा सिंह, कलेक्टर पीएस ध्रुव, डीएफओ लोकनाथ पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी एवं आमजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed