यूपी बजट में युवा शक्ति की जय-जयकार

0

लखनऊ । यूपी इन्वेसटर्स समिट के जरिये प्रदेश में निवेश आकर्षित करने में जुटी योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 4,28,384.52 करोड़ रुपये का बजट पेश कर इसकी बुनियाद रख दी है।

प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार ने बजट में बुनियादी ढांचे के विकास को सबसे ज्यादा तरजीह दी है। वहीं चुनावी लक्ष्य संधान के लिए उसने युवाओं और अन्नदाताओं को भी भरपूर तवज्जो दी है।

केंद्रीय योजनाओं के लिए दरियादिली दिखाते हुए खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों को उनका ज्यादा से ज्यादा फायदा दिलाने की कोशिश भी बजट में दिखी है। बजट में 14,341 करोड़ रुपये की नई योजनाओं/मदों का एलान किया गया है।

दोपहर 12.20 बजे विधानसभा में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बजट पेश किया तो विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष के रूप में यह जिम्मेदारी उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने निभायी।

बुनियादी ढांचे पर फोकस
दूसरे बजट में योगी सरकार ने ढांचागत विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी हैै। बिजली सेेेेक्टर के लिए बजट में 29,883 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है जो चालू वित्तीय वर्ष की तुलना में 54 फीसद अधिक है।

सड़कों और सेतुओं के निर्माण के लिए 17,615.29 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है जो पिछले बजट के मुकाबले 22 प्रतिशत अधिक है। प्रदेश में एक्सप्रेसवे परियोजनाओं का संजाल बिछाने के लिए भी बजट में 2700 करोड़ रुपये का इंतजाम किया गया है।

प्रदेश के 10 शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए 1650 करोड़ का इंतजाम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *