एनजीजीबी व गोधन योजना के क्रियान्वयन में उदासीनता बर्दाश्त नहीं, कलेक्टर

0

एनजीजीबी व गोधन योजना के क्रियान्वयन में उदासीनता बर्दाश्त नहीं, कलेक्टर के निर्देश पर संतोषजनक परिणाम ना दिखने पर गौठान समिति में बदलाव, दो अध्यक्ष भी हटाए गए

कोरिया 23 फरवरी 2023/कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह द्वारा लगातार जिले में संचालित एनजीजीबी यानी नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी योजना तथा गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की जा रही है। कलेक्टर के सख्त निर्देश हैं कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी तरह की लापरवाही या उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल के रूप में प्रति शुक्रवार नियत गौठान के भ्रमण और मॉनिटरिंग के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा जारी किए गए हैं। इसी क्रम में कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड अंतर्गत कलेक्टर के निर्देश अनुसार संतोषजनक परिणाम ना दिखने पर गौठान समिति में बदलाव किया गया है एवं दो अध्यक्ष भी बदले गए हैं। इसमें गौठान ग्राम पंचायत जूनापारा की गौठान समिति के सदस्यों में बदलाव किया गया है। साथ ही समिति अध्यक्ष को भी हटाकर नए अध्यक्ष का चयन किया गया है। इसी तरह गौठान ग्राम पंचायत केनापारा में भी नए समिति अध्यक्ष का चयन किया गया है।
उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार एनजीजीबी अंतर्गत गरुवा कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु जिले के ग्राम पंचायतों में निर्मित गौठानों के सतत निरीक्षण एवं मॉनिटरिंग हेतु ग्राम पंचायत स्तरीय ग्राम गौठान समिति का गठन किया गया है किंतु कुछ गौठान समिति के अध्यक्ष और सदस्य द्वारा गौठान में संचालित गतिविधियों में रुचि नहीं रखने एवं राज्य शासन की मंशानुरूप योजना के क्रियान्वयन में उदासीनता बरतने और सक्रिय ना होने के कारण गौठान समिति में परिवर्तन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *