एचआईवी/एड्स जागरुकता हेतु कलादलो को किया गया जागरुक

0

राज्य के 10 जिलो में किया जावेगा जनसमान्य को एचआईवी/एड्स के प्रति सजग

रायपुर। दिनांक 30-31 जनवरी 2023 को संचालक, स्वास्थ्य सेवायें सह परियोजना संचालक श्री भीम सिंह के नेतृत्व और अतिरिक्त परियोजना संचालक डाॅ खेमराज सोनवानी के मार्गदर्षन में ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान में राज्य के 10 जिलो से आये हुए कलादल प्रतिनिधीयों को प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके पूर्व भारत सरकार द्वारा जुलाई 2022 में राज्य के 10 कलादल प्रतिनिधियों का चयन कर लखनऊ, उत्तर प्रदेष में प्रषिक्षित किया गया था।

श्री भीम सिंह ने बताया कि राज्य के 10 उच्च एचआईवी संक्रमित जिलो का चयन कर उन जिलो के नामांकित कलादलो को प्रषिक्षित किया गया तथा इस माह से जिला स्तर पर कलाजत्था कार्यक्रम आयोजित कर जनसमान्य को एचआईवी/एड्स के प्रति जागरुक किया जावेगा। संचालक, स्वास्थ्य ने सभी गर्भवती महिलाओं की प्रथम तिमाही में अनिवार्य रुप से एचआईवी जॅाच करने तथा एचआईवी संक्रमितो के प्रति भेदभाव न करने के प्रति प्रमुखता से जागरुक करने के निर्देष दिए गए।

कार्यक्रम के अतिरिक्त परियोजना संचालक डाॅ खेमराज सोनवानी ने बताया कि एचआईवी के साथ-साथ संक्रमितों को अन्य अवसरवादी बीमारियों से भी बचाया जाना आवष्यक है तथा शासन द्वारा एचआईवी संक्रमितों के लिए विभिन्न शासकीय योजना भी शामिल की गई है जिसके बारे में भी कलाजत्थाा के माध्यम से जानकारी दिया जाना आवष्यक है।

इस कार्यक्रम में राज्य के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कवर्धा, कोरबा, जांजगीर-चंापा, रायगढ, अम्बिकापुर, जगदलपुर तथा राजनांदगाॅव के एड्स नोडल, जिला मीडिया अधिकारी के साथ कलादल प्रतिनिधियों ने अपनी उपस्थ्तिि दी। कार्यक्रम में कार्यालय की ओर से श्री अजय सिंह, आरसी नाको, श्री विक्रान्त वर्मा उप-संचालक, श्री विजय श्याम सहा संचालक, श्रीमती रमा पटेल, श्रीमती नीतु मंडावी, श्री प्रषांत सिंह सहित समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *